यूपी में हार के बाद मायावती ने लिया बड़ा फैसला


उत्तर प्रदेश
विधानसभा चुनाव में शर्मनाक हार के बाद बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने बड़ा फैसला लिया है। मायावती ने लोकसभा में पार्टी के नेता के पद से रितेश पांडे को हटाकर उनकी जगह गिरीश चंद्र जाटव को कमान दी है। गिरीश चंद्र जाटव की जगह संगीता आजाद लेंगी। मायावती ने लोकसभा स्पीकार ओम बिरला को खत लिखकर यह जानकारी दी है। मायावती के इस फैसले को यूपी चुनाव में पार्टी की हार और अगले लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी की रणनीति में बदलाव से जोड़कर देखा जा रहा है।

मायावती ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को खत लिखकर बदलाव की जानकारी देते हुए कहा है कि पार्टी ने लोकसभा में दल के नेता रितेश पांडे की जगह अब गिरीश चंद्र जाटव को नामित किया है। राम शिरोमणि वर्मा उपनेता बने नरेंगे। संगीता आजाद को गिरीश चंद्र जाटव की जगह चीफ व्हिप बनाने का फैसला लिया गया है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बसपा को करारी हार का सामना करना पड़ा है। पार्टी को महज एक सीट पर जीत हासिल हुई तो वोट शेयर में भी करीब 10 फीसदी की गिरावट आ गई है। माना जा रहा है कि इस हार के बाद मायावती आने वाले दिनों में पार्टी संगठन में भी बड़े पैमाने पर बदलाव कर सकती हैं। 

बसपा प्रमुख मायावती ने अंबेडकर नगर से सांसद रितेश पांडे को जनवरी 2020 लोकसभा में पार्टी का नेता बनाया था। मायावती ने तब कहा था कि लोकसभा में पार्टी के नेता और उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष एक ही समुदाय के होने के नाते इसमें थोड़ा परिवर्तन किया गया है। दानिश अली की जगह रितेश पांडे को लोकसभा में बसपा का नेता बनाया गया था।

Post a Comment

और नया पुराने