अयोध्या के योगी मंदिर में लगी मूर्ति को पुलिस ने हटाया, चांदी का छत्र और चढ़ावा ‘गायब’

अयोध्या के योगी मंदिर में लगी मूर्ति को पुलिस ने हटाया, चांदी का छत्र और चढ़ावा ‘गायब’

उत्तर प्रदेश के अयोध्या का एक यूट्यूबर हाल ही में योगी का मंदिर बनवाकर चर्चा में आया था लेकिन अब ना तो मंदिर बनवाने वाला युवक मिल रहा है और ना ही मंदिर में मूर्ति और चांदी का छत्र। बताया जा रहा है कि मंदिर की मूर्ति को पुलिस ने हटवा दिया है। क्योंकि युवक के चाचा ने इस मंदिर की जमीन के संबंध में शिकायत दर्ज करते हुए कहा था कि युवक ने मंदिर बनवाकर उनकी पुश्तैनी जमीन पर कब्ज़ा जमा लिया है।

मामला अयोध्या के कल्याण भदरसा का है। यहीं रहने वाले युवक प्रभाकर मौर्य ने बीते दिनों मंदिर में पूजा-पाठ कर योगी की मूर्ति वाले मंदिर की स्थापना की थी। यहां सीएम योगी की मूर्ति पर एक चांदी का छत्र भी था। साथ ही एक वीडियो भी सामने आया था जिसमें युवक पूजा-पाठ करते हुए दिखा था। युवक ने बताया था कि वह एक यूट्यूबर है और उसने अपनी कमाई से मंदिर बनवाया था।

अयोध्या में बनाए गए अब इसी मंदिर से योगी आदित्यनाथ की मूर्ति हटाये जाने की बात कही जा रही है। इसके अलावा, ग्रामीणों के मुताबिक मंदिर से चांदी का छत्र और दानपात्र भी गायब है। हालांकि पुलिस प्रशासन की तरफ से अभी इस मामले में कोई बयान नहीं दिया गया है लेकिन माना जा रहा है कि कार्रवाई पुलिस को दी गई शिकायत के बाद हुई है। शिकायत में युवक पर आरोप था कि उसने अपने चाचा की पुश्तैनी कब्जे वाली जमीन पर योगी का मंदिर बनवाया था।

इस मामले में प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि मूर्ति के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है लेकिन भूखंड के माप के लिए एक जांच टीम गांव गई थी। हालांकि, ग्रामीणों और शिकायतकर्ता का कहना है कि 25 सितंबर को पुलिस और पीएसी आई थी और वही लोग मंदिर से मूर्ति, छत्र और दानपात्र निकालकर कपड़े में लपेटकर अपने साथ ले गए थे।

भदरसा के मौर्य के पुरवा गांव के प्रभाकर मौर्य ने दावा किया था कि उन्होंने यूट्यूब से कमाई गई करीब साढ़े 8 लाख की रकम से इस मंदिर का निर्माण करवाया था। यूट्यूबर प्रभाकर मौर्य का दावा था कि वह अब तक योगी के समर्थन में 500 से ज्यादा गाने गा चुके हैं। इस मंदिर में सीएम योगी की मूर्ति स्थापित की गई थी। हालांकि, अब ना तो प्रभाकर का पता चल पा रहा है और ना ही मूर्ति-छत्र और दानपात्र के गायब होने के प्रकरण का। ऐसे में प्रशासन का कहना है कि युवक की तलाश जारी है।

Post a Comment

और नया पुराने