जातिवार जनगणना से ही वंचितों को मिलेगा हक : ओमप्रकाश राजभर

जातिवार जनगणना से ही वंचितों को मिलेगा हक : ओमप्रकाश राजभर

अंबेडकरनगर। जातिवार जनगणना से ही वंचित समाज को उनका हक मिल सकता है। इसीलिए हम सावधान यात्रा निकाल रहे हैं। यह बातें सोमवार को सुभासपा राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने कहीं। वे सिकंदरपुर के मखदूमपुर बाग से सावधान यात्रा को हरी दिखाकर रवाना करने के लिए जिले में पहुंचे थे।

उन्होंने कहा कि सावधान यात्रा के जरिए 75 जिलों में जाकर लोगों को निशुल्क शिक्षा, इलाज, रोजपरक शिक्षा के प्रति जागरूक करना है। सपा के लोग मुझ पर भाजपा से मिलने का आरोप लगा रहे हैं लेकिन वहां मुख्यमंत्री तक रहा व्यक्ति एमएलसी के चुनाव में ऐसे कम उम्र के व्यक्ति को प्रस्तावक बना देता है जिसके चलते नामांकन खारिज हो जाता है। ऐसा कर भाजपा की ही मदद करने वाले लोग अब आरोप लगा रहे हैं। जो जैसा होता है, वह वैसा ही सोचता है।

सावधान यात्रा को रवाना करने से पहले आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमारी जिम्मेदारी है कि लोगों को उनके अधिकार के प्रति जागरूक करें। जातिवार जनगणना की मांग लंबे समय से की जा रही है। इसे लेकर तनिक भी गंभीरता नहीं दिखाई जा रही है। इस यात्रा के माध्यम से लोगों को निशुल्क शिक्षा, निशुल्क इलाज के अलावा रोजगार परक शिक्षा के प्रति जागरूक करना है। यात्रा का समापन 27 अक्तूबर को पटना में होगा।

उन्होंने कहा कि दबे-कुचले लोगों को न्याय नहीं मिल रहा है। पात्रों को योजनाओं का समुचित लाभ नहीं मिल रहा है। हमारी पार्टी ऐसे लोगों को हक दिलाने के लिए लड़ रही है आगे भी लड़ती रहेगी। इस दौरान जिलाध्यक्ष जगलाल राजभर, दीनदयाल राजभर, अशोक कुमार, संजय, रामचरन व गिरीश कुमार आदि मौजूद रहे।

बाद में प्रेसवार्ता के दौरान ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि हमारे ऊपर आरोप लगाया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव भाजपा के साथ मिलकर लड़ेंगे। इसमें कुछ भी सच्चाई नहीं है। सच्चाई तो यह है कि ऐसे आरोप लगाने वाले दलों की कोई जमीन ही नहीं है।

लखीमपुर खीरी में राजभर बस्ती में विरोध में पोस्टर लगाए जाने के सवाल पर कहा कि हताश लोग इस तरह का काम कर रहे हैं। हम समाज के लिए काम कर रहे हैं। राजभर समाज को अनुसूचित जाति में शामिल कराने का प्रस्ताव हमारे ही प्रयास से मिल पाया है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर उन्हें बताया तो वे मेरे सुझाव से सहमत हुए।(Agency)

Post a Comment

أحدث أقدم