दुनिया की सबसे वैभवशाली नगरी और वैश्विक तीर्थ केंद्र बनेगी अयोध्या : योगी

दुनिया की सबसे वैभवशाली नगरी और वैश्विक तीर्थ केंद्र बनेगी अयोध्या : योगी

सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर की स्मृति में अयोध्या में बने लता स्मृति चौक के बुधवार को लोकार्पण के बाद रामकथा पार्क में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि श्रीराम की नगरी को आज लता मंगेशकर चौक नाम से एक भव्य स्मारक प्राप्त हो रहा है। इसके लिए मैं श्रीराम को मानने वाले सभी लोगों को बधाई देता हूूं। लता दीदी ने अपना पूरा जीवन राम की भक्ति में समर्पित किया। इसलिए उनके नाम पर पहला स्मारक यहीं बनना चाहिए था, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से बना है। उन्होंने कहा, अयोध्या दुनिया की सबसे वैभवशाली नगरी बनेगी। विकास हमारी प्राथमिकता है, विकास के रास्ते में कोई भी रुकावट नहीं आने देंगे। अयोध्या को तीर्थ केंद्र के रूप में विकसित करेंगे। 

सीएम योगी ने कहा कि कला और संगीत के लिए लता दीदी का पूरा जीवन समर्पित था। मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम, श्रीकृष्ण और राष्ट्र भक्ति से समर्पित गीतों को नई ऊंचाई देकर वह अपनी संगीत साधना से प्रत्येक भारतीय के लिए वंदनीय बन गईं। यहां लता दीदी की प्रतिमा नहीं, बल्कि जिस वीणा की उन्होंने जीवन भर साधना की वो लगाई गई है। भगवान श्रीराम पर सर्वाधिक भजन गाने वाली लता मंगेशकर चौक रामनगरी को प्राप्त हो रहा है।  

उन्होंने कहा कि आज अयोध्या अपना पुराना गौरव प्राप्त कर रही है। भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण के लिए 500 वर्ष का इंतजार समाप्त हुआ और भव्य राम मंदिर निर्माण का कार्य अयोध्या में चल रहा है। इसी अभिलाषा के साथ आज हम सब यहां पर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के प्रति जिसने कुछ भी किया है उन सभी के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने के कार्यक्रम का शुभारंभ कर रहे हैं। लता दीदी के स्मृति में लता चौक के लोकार्पण के साथ इसे आगे बढ़ा जाएगा। 

पूरे विश्व से अयोध्या सीधे जुड़ेगी। यहां इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन रहा है। बोले कि शारदीय नवरात्र में मां शारदा की वीणा यहां स्थापित हुई। मां शारदा और लक्ष्मी की कृपा अयोध्या पर बरसने वाली है। समारोह को प्रदेश सरकार के मंत्री जयवीर सिंह व सांसद लल्लू सिंह ने भी संबोधित किया। समारोह का संचालन प्रख्यात साहित्यकार यतींद्र मिश्र ने किया। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लता मंगेशकर के भतीजे आदिनाथ व बहू कृष्णा मंगेशकर को राममंदिर मॉडल व वीणा का स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर संस्कृति विभाग की पुस्तक इंसाइक्लोपीडिया ऑफ रामायण की 10 किताबों का विमोचन भी किया गया। सीएम योगी व केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने लता जी के जीवन पर आधारित लगी चित्र प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। समारोह में महंत देवेंद्र प्रसादाचार्य, महंत वैदेही वल्लभ शरण, महंत रामशरण दास, जगद्गुरु रामदिनेशाचार्य, महंत डॉ.भरत दास, महंत सुरेश दास, पूर्व सांसद डॉ.रामविलास दास वेदांती, महंत  कमलनयन दास, महंत अवधेश दास, ज्ञानी गुरुजीत सिंह, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, नगर विधायक वेदप्रकाश गुप्ता, महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, विधायक डॉ.अमित सिंह चौहान, ट्रस्टी बिमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र, डॉ.अनिल मिश्र सहित बड़ी संख्या में भाजपा पदाधिकारी, कार्यकर्ता व स्कूल-कॉलेजों के छात्र मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि सदियों के संघर्ष के बाद अयोध्या में राम मंदिर बन रहा है। इसी तरह हम अपने सभी तीर्थों को सजाएंगे। कहा कि सावन में काशी में एक करोड़ भक्त आए। विंध्यवासिनी, नैमिषारण्य, प्रयागराज, मथुरा सभी तीर्थों का विकास तेेजी से हो रहा है। यह आध्यात्मिक विकास की यात्रा आस्था का सम्मान तो है ही, बल्कि लाखों नौजवानों को रोजगार देने का भी एक प्रयास सरकार कर रही है। वह दिन दूर नहीं जब युवाओं को रोजगार के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी।

लोकार्पण समारोह में प्रख्यात गायिका सावनी रविंद्र ने रामकथा पार्क में लता मंगेशकर के भजनों को अपनी आवाज दी तो लता जी की स्मृति तरोताजा हो उठी। उन्होंने श्रीरामचंद्र कृपालु भज मन...पायो जी मैनो राम रतन धन पायौ...राम तुम आशा विश्वास हमारे...की प्रस्तुति देकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस अवसर पर लता मंगेशकर चौक के निर्माण को दर्शाती तीन मिनट की एक लघु फिल्म भी प्रस्तुत की गई।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने कहा कि हर दिन अयोध्या का वैभव निखर रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी व सीएम योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में रामनगरी विश्वस्तरीय पर्यटन नगरी के रूप में विकसित हो रही है। लता चौक से अयोध्या में नया अध्याय जुड़ा है।

Post a Comment

और नया पुराने