मुलायम सिंह यादव की समाधि पर 100 से अधिक कांवरियों ने किया गंगाजल से अभिषेक

मुलायम सिंह यादव की समाधि पर 100 से अधिक कांवरियों ने किया गंगाजल से अभिषेक

पूर्व विधायक राजकुमार यादव राजू ने बताया कि मैनपुरी में डिंपल यादव की रिकॉर्ड मतों से हुई. राजेपुर के लोगों ने संकल्प लिया था कि डिंपल यादव की जीत हुई तो वे कांवर यात्रा करेंगे.

 





यदुवंशी कुल में नेताजी मुलायम सिंह यादव को यदुवंशियों का अवतार माना जा रहा है. इसी के तहत बुधवार को यादव समाज के 100 से ज्यादा लोगों ने नेताजी की समाधि पर कांवर  लाकर गंगा जल चढ़ाया. इस बारे में गंगा जल चढ़ाने वाले यदुवंशियों का कहना था कि श्रीकृष्ण जी के बाद नेताजी मुलायम सिंह यादव हमारे लिए एक कलयुग के अवतार की तरह ही हैं.


नेताजी को जल चढ़ाने के लिए फर्रुखाबाद के नजदीक स्थित कपिलमुनि आश्रम के पास से गंगा नदी से कांवड़ के साथ गंगाजल लाकर सैफई में नेताजी की समाधि पर चढ़ाया गया. जल चढ़ाने वाले लोगों ने कहा कि हम यदुवंशियों ने मैनपुरी उप चुनाव में डिंपल यादव की जीत को लेकर नेताजी की समाधि पर मन्नत मांगी थी. डिंपल यादव की जीत के बाद मन्नत पूरी होने पर नेताजी की समाधि पर गंगा जल चढ़ाया गया है.


मैनपुरी जिले के राजेपुर गांव के यदुवंशी समाज के लोग गाजे-बाजे और डीजे के साथ कांवड़ यात्रा लेकर सैफई पहुंचे. उन्होंने पूरे उत्साह के साथ नेताजी की समाधि पर जल चढ़ाया. अब इसे लोगों की श्रद्धा मानें या कुछ और, लेकिन यह तो साबित जरूर करता है कि यूपी के यादव समाज के लोगों में अब भी मुलायम सिंह के प्रति आस्था है.


इटावा में नेताजी मुलायम सिंह यादव अब यदुवंशी समाज के लिए अवतार बन गए है. यही वजह है कि पवित्र गंगाजल जो कि कांवर के रूप में लाकर भगवान शिव को अर्पित किया जाता है, उसी तरह श्रद्धा भाव से कांवर के रूप में यदुवंशी समाज के लोग कांवर लेकर सैफई नेताजी की समाधि पर पहुंचते हैं. गंगाजल को नेताजी की समाधि पर चढ़ाया जाता है.


सैफई में नेता जी की समाधि आस्था का बड़ा केंद्र बन गई है. यही कारण है कि आए दिन एक के बाद एक कर श्रद्धा भाव से लोग नेता जी की समाधि पर पहुंच रहे हैं. नेता जी मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद मैनपुरी के राजेपुर के लोगों ने तय किया कि मैनपुरी यदुवंशियो की जमीन रही है, इसलिए सभी एकजुट होकर नेता जी विरासत को बचाने आएं. इसी कारण नेताजी की पुत्रवधू डिंपल यादव को श्रद्धांजलि स्वरूप जीत दिला कर यदुवंशियों ने अपना परचम फहराया.


मैनपुरी सदर के पूर्व विधायक राजकुमार यादव राजू ने बताया कि नेताजी मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद हुए मैनपुरी संसदीय सीट के चुनाव में डिंपल यादव की रिकॉर्ड मतों से हुई. जीत से पहले राजेपुर गांव के लोगों ने इस बात का संकल्प लिया था कि अगर डिंपल यादव रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल करेंगी तो ग्रामीण नेता जी की समाधि पर कांवर यात्रा के जरिए उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे. इसी कड़ी में आज गांव के लोग कपिल आश्रम से गंगाजल लेकर कावड़ यात्रा के जरिए पहुंचे हैं. उन्होंने नेता जी को उनकी समाधि पर पहुंचकर श्रद्धांजलि अर्पित की.


कुरावली इलाके के राजेपुर गांव के मुकेश कुमार फौजी बताते हैं कि गांव के 52 लोग कांवड़ लेकर नेताजी को श्रद्धांजलि के रूप में गंगा जल देने के लिए आए हैं. कांवड़ यात्रा लेकर आए राजेपुर गांव के विनोद यादव बताते हैं कि श्री कृष्ण के बाद नेताजी यादव कुल के लिए अवतार बन गए हैं. नेताजी की वजह से ही हम सभी को बहुत अधिक सम्मान मिला. अब हम सबकी जिम्मेदारी है कि हम उस सम्मान को बरकरार रखें.


Post a Comment

أحدث أقدم