उत्तर प्रदेश में 3 नेशनल हाईवे प्रोजेक्ट मंजूर, देवरिया, जौनपुर, अंबेडकरनगर को मिलेंगे 2 फोर लेन और 1 बाईपास

उत्तर प्रदेश में 3 नेशनल हाईवे प्रोजेक्ट मंजूर, देवरिया, जौनपुर, अंबेडकरनगर को मिलेंगे 2 फोर लेन और 1 बाईपास

केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर यूपी के प्रोजेक्‍ट्स को मंजूरी मिलने की जानकारी दी है. इनसे यूपी के चार जिलों को फायदा होगा. बताया गया है कि देवरिया, जौनपुर-अकबरपुर खंड, सोनौली बलिया मार्ग पर ये प्रोजेक्ट शुरू होंगे.





केंद्र सरकार ने उत्‍तर प्रदेश में 3 नेशनल हाईवे प्रोजेक्‍ट्स को मंजूरी दे दी है. इन पर करीब 4,600 करोड़ रुपये खर्च होंगे. केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है. केंद्रीय सरकार की इस घोषणा से राज्य के देवरिया, जौनपुर, अंबेडकर नगर और बलिया जिले को फायदा होगा. ये चारों ही जिले पूर्वांचल का हिस्‍सा है. आवंटित की गई राशि से चार राष्ट्रीय राजमार्गों को चौड़ा करने और हाइब्रिड एन्यूइटी मोड बनाने में खर्च होगी.


केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्विटर पर बताया कि केंद्र सरकार द्वारा दी गई धनराशि से नेशनल हाईवे 727ए पर देवरिया बाईपास का निर्माण होगा. नेशनल हाईवे 135ए के जौनपुर-अकबरपुर खंड को 4-लेन किया जाएगा और एनएच 727ए के सलेमपुर बाईपास से एनएच 727बी तक 4 लेन सड़क बनाई जाएगी.


केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपने ट्वीट में लिखा, “उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग 727A पर पेव्ड शोल्डर के साथ 4-लेन तक देवरिया बाईपास के निर्माण को हाइब्रिड एन्यूइटी मोड के तहत 1734.70 करोड़ रुपए की लागत के साथ स्वीकृति दी गई है.”


केंद्रीय मंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग 135A (पैकेज-II) पर जौनपुर – अकबरपुर खंड पर हाईवे को चौड़ा कर फोर लेन बनाया जाएगा. हाइब्रिड एन्यूइटी मोड के तहत इस पर 1511.57 करोड़ रुपए की लागत आएगी.


देवरिया जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग 727A पर सलेमपुर बाईपास (सोनौली बलिया मार्ग, पुराना राज्य राजमार्ग-01, महादहन चौराहा के पास) से राष्ट्रीय राजमार्ग 727B (सोनौली बलिया मार्ग, पुराना राज्य राजमार्ग-01, अहिरौली गाँव के पास) तक के मार्ग को पेव्ड शोल्डर के साथ 4-लेन बनाने के लिए हाइब्रिड एन्यूइटी मोड के तहत बनाने की भी स्‍वीकृति मिली है. इस पर 1348.06 करोड़ रुपए खर्च होंगे.


यूपी में सड़कों का निर्माण तेजी से हो रहा है. प्रदेश के विकास को गति देने के लिए केंद्र और राज्‍य सरकार का जोर मूलभूत ढांचे के निर्माण पर है. उत्तर प्रदेश देश का सबसे ज्‍यादा एक्‍सप्रेसवे वाला राज्‍य है. यहां 13 एक्सप्रेसवे हैं जिनमें से सात एक्सप्रेस वे चालू हो चुके हैं.

Post a Comment

أحدث أقدم