उपचुनाव के एलान से पहले यूपी को केंद्र सरकार का तोहफा, इन इलाकों को होगा बड़ा फायदा

उपचुनाव के एलान से पहले यूपी को केंद्र सरकार का तोहफा, इन इलाकों को होगा बड़ा फायदा

उत्तर प्रदेश में दो सीटों पर भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव का एलान कर दिया. इससे पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राज्य को बड़ा तोहफा दिया है.


 





उत्तर प्रदेश में उपचुनाव के एलान से पहले केंद्र सरकार ने राज्य को बड़ा तोहफा दिया है. केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. केंद्रीय मंत्री के एलान से राज्य के देवरिया, जौनपुर, अकबरपुर और बलिया जिले को फायदा होगा.


केंद्रीय मंत्री ने इसकी जानकारी देते हुए बताया, "उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग 727A पर पेव्ड शोल्डर के साथ 4-लेन तक देवरिया बाईपास के निर्माण को हाइब्रिड एन्यूइटी मोड के तहत 1734.70 करोड़ रुपए की लागत के साथ स्वीकृति दी गई है." उन्होंने आगे कहा, "उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में NH(O) अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग 135A (पैकेज-II) पर जौनपुर - अकबरपुर खंड के 4-लेन चौड़ीकरण के कार्य को हाइब्रिड एन्यूइटी मोड के तहत 1511.57 करोड़ रुपए की लागत के साथ स्वीकृति दी गई है."


नितिन गडकरी ने बताया, "उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग 727A पर सलेमपुर बाईपास (सोनौली बलिया मार्ग, पुराना राज्य राजमार्ग-01, महादहन चौराहा के पास) से राष्ट्रीय राजमार्ग 727B (सोनौली बलिया मार्ग, पुराना राज्य राजमार्ग-01, अहिरौली गाँव के पास) तक के मार्ग को पेव्ड शोल्डर के साथ 4-लेन बनाने के लिए हाइब्रिड एन्यूइटी मोड के तहत 1348.06 करोड़ रुपए की लागत के साथ स्वीकृति दी गई है."


यानी केंद्र सरकार ने यूपी में सड़क निर्माण के लिए करीब 46,00 करोड़ रुपए की राशि दी है. इस एलान के साथ ही राज्य के चार जिलों को इसका सीधा फायदा होगा. ये चारों ही जिले पूर्वांचल के हिस्सा हैं. सरकार के इस एलान में पूर्वांचल के चार राष्ट्रीय राजमार्गों को चौड़ा करने और हाइब्रिड एन्यूइटी मोड बनाने के लिए राशि आवंटित की गई है. खास बात ये है कि सरकार द्वारा ये एलान उपचुनाव से ठीक पहले किया गया है. 


बता दें कि राज्य में स्वार और छानबे सीटों पर उपचुनाव का एलान आयोग ने बुधवार को ही किया है. इन दोनों ही सीटों पर 10 मई को वोटिंग होगी और 13 मार्च को रिजल्ट आएगा.

Post a Comment

أحدث أقدم