एएनएम ज्वाइनिंग और पोस्टिंग में 30 हजार की मांग...?

एएनएम ज्वाइनिंग और पोस्टिंग में 30 हजार की मांग...?

उत्तर प्रदेश के जनपद अंबेडकरनगर का स्वास्थ्य महकमा बीते कई सालों से सुर्खियों में आता रहा है। इस समय इसी क्रम में, यह महकमा फिर से सुर्खियों में आ गया है। इस बार एएनएम ज्वाइनिंग और पोस्टिंग मामले में घूस लिए जाने का आरोप विभाग के मुखिया पर लगाया जा रहा है।





  • जिले के 8 ब्लॉकों में 47 एएनएम की होनी है ज्वाइनिंग पोस्टिंग

  • सीएमओ के स्टेनो की अहम भूमिका : सूत्र

  • सीएमओ डॉ राजकुमार ने आरोपों का किया खंडन, कहा मामला एनआरएचएम से संबंधित
 

- सत्यम सिंह (7081932004, 9454908400)

 
अंबेडकरनगर। जिले का स्वास्थ्य विभाग एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है। इस बार एएनएम की ज्वाइनिंग और सब सेंटर एलॉटमेंट में 30000/ का घूस लिए जाने की बात कही जा रही है। सूत्रों के अनुसार, यह पैसा सीएमओ के स्टेनो द्वारा मागा जा रहा है। मन चाहा उपकेंद्र पाने की इच्छुक एएनएम सीएमओ के स्टेनो को 30000/ को देकर खुश हैं, वहीं जो एएनएम मांगी गई रकम दे पाने में असमर्थ हैं उन्हें मन चाहा उपकेंद्र नही दिया जा रहा है और वे काफी नाराज और हलकान हैं।


पूरे प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग में 17000 नई एएनएम की ज्वाइनिंग और तैनाती होनी है। इस जिले के 8 ब्लॉकों में 47 एएनएम की नियुक्ति की जानी है। जिले के हेल्थ डिपार्टमेंट में इस समय घूसखोरी का  खेल खेला जा रहा है।


जानकार सूत्रों के अनुसार एएनएम की तैनाती लकी ड्रॉ के तहत किया जाना चाहिए। आरोप है कि ऐसा न करके स्वास्थ्य विभाग के मुखिया के स्टेनो द्वारा प्रति एएनएम 30000 की माग की जा रही है।


सूत्रों के अनुसार सीएमओ का स्टेनो विभाग के अन्य कर्मियों से सीधे मुंह बात भी नही करता है। अपने को ऊंची पहुंच वाला कह कर विभागीय कर्मियों में अपनी हनक बनाता है। इस समय एएनएम ज्वाइनिंग पोस्टिंग में इस  स्टेनो का अलग ही रुतबा बन गया है।


हेल्थ डिपार्टमेंट में चल रहे घूसखोरी की तरफ एएनएम और उनके संरक्षकों ने जिलाधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराया है। इन सभी ने मांग की है कि विभागीय नियमानुसार एएनएम तैनाती लकी ड्रॉ मॉडल से की जानी चाहिए। ऐसा करने से विभाग में चल रही घूसखोरी पर नियंत्रण लग सकता है।





डॉ राजकुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी


इस बाबत जब हमने सीएमओ डॉ राजकुमार से बात किया तो उन्होंने स्पष्ट कहा कि वह बड़ी इमानदारी से कार्य कर रहे हैं। विभागीय कार्यों के संपादन में पारदर्षिता बरतते हैं। वह किसी कर्मचारी चाहे स्टेनो हो या फिर कोई अन्य के कहने पर कोई काम नहीं करते हैं। जो भी करना रहता है, स्वयं करते है।इस तरह स्पष्ट रुप से कहकर सीएमओ डॉ राजकुमार ने स्टेनो मुकेश कुमार कुशवाहा को क्लीन चिट दे दी।



सीएमओ डॉ राजकुमार ने रेनबो न्यूज को आगे बताया कि  इस बार विभाग पर जो आरोप लगा है या लगाया जा रहा है, वह एनआरएचएम से संबंधित है। जिले में स्वास्थ्य कर्मचारियों, अधिकारियों की ज्वाइनिंग उनके स्तर से कराई जाती है। एएनएम जॉइनिंग भी उनके स्तर से कराई गयी है। लेकिन, पोस्टिंग एनआरएचएम के अधिकार क्षेत्र में हैं। एएनएम जॉइनिंग और पोस्टिंग मेें तीस हजार रुपए घूस लिए जाने का जो आरोप लगा है, वह चाहते हैं कि शिकायतकर्ता उनके सामने आकर बात करें। सरकार की मंशा अनुरुप, वह बड़ी ईमानदारी और मेहनत से कार्य कर रहें हैं। वह चाहते हैं कि इस जिले का स्वास्थ्य महकमा प्रदेश में अच्छे क्रमांक पर रहे। 



सीएमओ डा राज कुमार ने कहा कि उनकी कार्य शैली से जिले का स्वास्थ्य महकमा उनके प्रयास से श्रेष्ठ विभाग में शूमार है।सीएमओ ने कहा कि उनका इस तरह का प्रयास आगे भी जारी रहेगा। एएनएम जॉइनिंग और पोस्टिंग में कथित घूस लिए जाने का आरोप सर्वथा मिथ्या है। उनकी छवि धूमिल करने के लिए विरोधियों द्वारा ऐसा किया जा रहा है।


वह खुद चाहते हैं कि एएनएम पोस्टिंग लकी ड्रा मॉडल के अनुसार ही हो। डॉ राजकुमार ने अपनी वार्ता के दौरान बार-बार इस बात का अहसास दिलाया है कि वह एक ईमानदार, कर्मठ, निडर,निर्भीक स्वास्थ्य अधिकारी हैं। वह किसी को नहीं डरते हैं। 

Post a Comment

और नया पुराने