पत्रकार डा. प्रदीप दुबे को उज्जैन में मिला भारत गौरव सम्मान
| -Ramjee Jaiswal - Dec 17 2018 4:11PM

जौनपुर। जनपद के सुइथाकला निवासी दयाशंकर दुबे के पुत्र शिक्षक व पत्रकार डा. प्रदीप दुबे को अन्तर्राष्ट्रीय हिन्दी सेवी संस्थान प्रयागराज द्वारा साहित्य शिरोमणि की मानद उपाधि के उपरान्त विक्रमशिला हिन्दी विद्यापीठ के बैनर तले महाकाल की नगरी स्थित शिप्रा नदी के पावन तट पर श्रीराम नाम सेवा आश्रम, मौनतीर्थ उज्जैन में सम्मानित किया गया। यह सम्मान श्री दुबे को वहां आयोजित 22वें हिन्दी महाधिवेशन में हिन्दी से सम्बन्धित कार्यों एवं सेवाओं के प्रतिफल के रूप में भारत गौरव के रूप में दिया गया। दो विशिष्ट सम्मान प्राप्त होने पर पत्रकार संगठनों व शिक्षकों ने हर्ष प्रकट करते हुये अपनी शुभकामना दिया।

बता दें कि श्री दुबे हिन्दी साहित्य के विविध आयाम में सक्रिय सहभागिता का निर्वहन करते हुये काशी नागरी प्रचारिणी पत्रिका, वर्ल्ड ट्रांजैक्शन, सिग्नीफायर आफ चेंज सहित तमाम हिन्दी पत्रिकाओं में साहित्यिक, समसामयिक लेख, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, राजस्थान केन्द्रीय विश्वविद्यालय सहित अन्य लब्ध प्रतिष्ठित संस्थानों में आयोजित हिन्दी विषयक संगोष्ठी में अपनी सशक्त लेखनी से हिन्दी साहित्य को प्रगतिशील करने में भूमिका का निर्वहन कर चुके हैं। हिन्दी, संस्कृत, शिक्षा शास्त्र विषयों में स्नातकोत्तर उपाधि व बीएड की डिग्री प्राप्त करने के साथ ही हिन्दी साहित्य में पीएचडी की उपाधि प्राप्त कर हिन्दी दैनिक समाचार पत्र में पत्रकारिता के साथ सम्प्रति रामचरन सिंह इण्टर कालेज रवनियां सुल्तानपुर में सहायक अध्यापक के पद पर हिन्दी विषय का शिक्षण कार्य कर रहे हैं।

डा. दूबे को मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित महामहिम राष्ट्रपति के अग्रज राम स्वरूप भारती, मानस भूषण की उपाधि से विभूषित आध्यात्मिक गुरू डा. सुमन भाई, डा. तेज नारायण कुशवाहा, डा. देवेन्द्र नाथ शाह, डा. प्रेम चन्द पाण्डेय व सुनील उपाध्याय की गरिमामयी उपस्थिति में भारत गौरव का सारस्वत सम्मान प्राप्त हुआ है। इस सम्मान से अभिभूत डा. दुबे ने बताया कि हिन्दी साहित्य के संवर्धन में कार्य करने के लिये जयपुर विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. जितेन्द्र सिंह के मार्गदर्शन तथा विद्यालय के प्रबंधक इन्द्र प्रकाश सिंह व प्रधानाचार्य डा. जेय प्रताप सिंह द्वारा समय-समय पर उत्साहवर्धन के फलस्वरूप साहित्य के क्षेत्र में सम्मान प्राप्त हुआ है।



Browse By Tags



Other News