पीएनबी घोटाले का आरोपी नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार
| Rainbow News - Mar 20 2019 3:40PM

13 हजार करोड़ के पीएनबी घोटाले के आरोपी बिजनेसमैन नीरव मोदी को लंदन की पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार किया है। पुलिस नीरव मोदी को 3:30 बजे लंदन के वेस्ट मिंस्टर कोर्ट में पेश करेगी। बता दें कि, नीरव मोदी भारत के भागकर लंदन में कई महीनों से रह रहा था। हाल ही उसका लंदन की सड़कों पर घूमते हुए एक वीडियो सामने आया था। जिसके बाद भारत सरकार ने उसके खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी।

नीरव मोदी की गिरफ्तारी भारतीय एजेंसियों के लिए एक बड़ी कामयाबी मानी जा रही है। बताया जा रहा है कि, कोर्ट में पेश होने के बाद नीरव मोदी जमानत ले सकता है। उसके बाद उसके प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू होगी। अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तारी के बाद नीरव मोदी जमानत के लिए अदालत के समक्ष लाया जाएगा। इससे पहले सोमवार को ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया था।

13,500 करोड़ रुपये के पीएनबी घोटाले का नीरव मोदी मुख्य आरोपी है। इंटरपोल ने पिछले साल जुलाई में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की अपील पर नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था। वहीं भारत सरकार की ओर से नीरव मोदी का पासपोर्ट रद्द किया जा चुका है। सीबीआई ने इंटरपोल के सभी 190 देशों को नीरव मोदी को रोकने के बारे में चिट्ठी लिखी थी। 

बता दें कि, इसी तरह के एक मामले में बिजनेसमैन विजय माल्या को लंदन पुलिस ने गिरफ्तार किया गया था। जो बाद में जमानत पर रिहा हो गया था। भारत सरकार की ओर से फिलहाल उसके प्रत्यर्पण की प्रक्रिया चल रही है। 



Browse By Tags



Other News