ये है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी, मीट- चिकन से 50 गुना ज्यादा फायदेमंद
| Rainbow News Network - Apr 8 2019 1:17PM

हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होती है. अगर आप नियमित रूप से हरी सब्जी को अपने खाने में शामिल करते हैं तो शरीर को जरुरी पोषकतत्व तो मिलता है, शरीर का प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है जिससे कई तरह की बिमारियों से भी बचाव होता है. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों में खासकर युवाओं के बीच जंक फूड चलन बढ़ता जा रहा है जिससे शरीर को पौष्टिक चीजें काफी कम मात्रा में मिलती है.

हरी सब्जी हमेशा से ही स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी होती हैं. लेकिन इस सबके बीच कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जो कम समय में ही अपना असर लाभकारी दिखाना शुरू कर देती हैं. ऐसी ही एक सब्जी है कंटोला ककोड़े और मीठा करेला भी कहते हैं, इसे दुनिया की सबसे ज्यादा ताकत देने वाली सब्जी कहा जाता है. बहुत जगह इसका उपयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है. इस सब्जी के लगातार कुछ दिन सेवन करने से ही आपका शरीर तंदुरुस्त बन जाता है या यूं कहें कि फौलादी बन जाता है तो गलत नहीं होगा.

मीट / चिकन से 50 गुना ज्यादा ताकतवर

आयुर्वेद विज्ञान में भी कंटोला को सबसे ज्यादा ताकत देने वाला सब्जी माना गया है. कंटोला प्रोटीन से भरपूर होने के साथ-साथ काफी स्वादिष्ट सब्जी है. इसका सेवन प्रतिदिन करने से शरीर में भरपूर ऊर्जा और ताकत मिलती है. कई रिपोर्ट्स में यह बात सामने आयी है कि इसमें मीट / मांस / चिकन से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता है. कंटोला में मौजूद फाइटोकेमिकल्स आपको सेहतमंद बनाता है. कंटोला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जिससे आपका रक्त को साफ होता है. जिससे त्वचा संबंधी बीमारियां भी नहीं होती.

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

आमतौर पर कंटोला मानसून की शुरुआत मिलता है और मुख्य रूप से यह पर्वतीय क्षेत्रों में उगाया जाता है. बढ़ती मांग को देखते हुए इसकी खेती दुनियाभर में शुरू हो गई है. कंटोला में प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है लेकिन कैलोरी की मात्रा कम होती है. यदि आप 100 ग्राम कंटोला की सब्जी खाते हैं तो सिर्फ 17 कैलोरी प्राप्त होती है. जिससे वजन घटाने वाले लोगों के लिए यह अच्छा विकल्प है.



Browse By Tags



Other News