एक ऐक्सिडेंट, बढ़ता वजन और फिर हार्ट फेलियर, ऐसे गुजरे अमजद खान के आखिरी दिन
| Rainbow News Network - Jul 27 2019 3:15PM

आज बॉलिवुड के गब्बर यानी अमजद खान की पुण्यतिथि है। अमजद खान हिंदी सिनेमा के वह हीरा रहे हैं, जिसकी चमक आज भी बरकरार है। लेकिन एक हादसे ने अमजद खान की जिंदगी में सब बदल दिया।

'अरे ओ सांबा, कितने आदमी थे?' आज भी जब यह डायलॉग याद करते हैं तो जेहन में 'गब्बर' यानी अमजद खान का ही चेहरा उभरकर सामने आता है। अमजद खान ने कई यादगार फिल्में कीं। अमिताभ बच्चन के साथ उनकी केमिस्ट्री और दोस्ती को खूब सराहा गया। लेकिन उन्हें आज भी 'शोले' के खतरनाक विलन 'गब्बर' के रूप में ही याद किया जाता है। 

अमजद खान के पास सबकुछ था। रुपया-पैसा, रुतबा, प्यार और बच्चे। करियर में भी वह तेजी से सफलता की सीढ़ियां चढ़ रहे थे। लेकिन एक दिन उनकी जिंदगी में ऐसी घटना घटी, जिसने सबकुछ तहस-नहस कर दिया। साल 1976 की बात है। वह फिल्म 'द ग्रेट गैम्बलर' की शूटिंग के लिए जा रहे थे। फिल्म में उनके अलावा अमिताभ बच्चन भी काम कर रहे थे। लेकिन दोनों को अपने-अपने वक्त के हिसाब से शूटिंग लोकेशन पर पहुंचना था। लेकिन अमजद खान जैसे ही मुंबई-गोवा हाईवे पर पहुंचे तो उनका दर्दनाक ऐक्सिडेंट हो गया। 

इसमें उनके एक फेफड़े में छेद हो गया तो वहीं पसलियां टूट गयीं। गंभीर चोटों की वजह से अमजद खान लगभग कोमा में ही पहुंच गए थे लेकिन वह ठीक हो गए। हालांकि इलाज के दौरान अमजद खान को जो दवाइयां दी गयीं, उनकी वजह से उनका वजन बढ़ता चला गया। इसकी वजह से उन्हें और भी कई परेशानियों ने घेर लिया। 

अमजद इसकी वजह से परेशान रहने लगे। उन्हें समझ ही नहीं आ रहा था कि करें तो करें क्या? सेहत दिनोंदिन बिगड़ रही थी और उनका आत्मविश्वास भी डगमगाने लगा था। और फिर साल 1992 में उनका हार्ट फेल हो गया, जिसकी वजह से वह चल बसे। उस वक्त अमजद खान की उम्र मात्र 51 साल थी। उनकी कुछ फिल्में उनकी मौत के बाद रिलीज हुईं। 



Browse By Tags



Other News