हमेशा के लिए मिट गया RK Studio का नाम
| Rainbow News Network - Aug 9 2019 6:08PM

अब सिर्फ तस्वीरों में दिखेगा इसका इतिहास

हिंदी सिनेमा में कपूर खानदान और उनके आरके फिल्म स्टूडियो (RK Films and Studio) का बड़ा योगदान रहा है। 2 साल पहले जब आरके स्टूडियो में अचानक आग लगी, उसके बाद कपूर खानदान ने यह तय कर लिया कि वह इस ऐतासिहिक धरोहर को बेच देंगे। इसके बाद आरके स्टूडियो को गोदरेज समूह की फर्म गोदरेज प्रॉपर्टीज ने खरीद लिया है।

आपको बता दें कि स्टूडियो की स्थापना 1948 में एक्टर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर राज कपूर ने किया था। बॉलीवुड को कई सुपरहिट फिल्में देने वाले इस स्टूडियो का आज हमेशा के लिए नाम मिटा दिया गया। जी हां गुरुवार यानी 8 अगस्त 2019 को आरके फिल्म स्टूडियो को जमींदोज कर दिया गया।

आज से गोदरेज कंपनी ने इस नए सिरे से नया नाम देने और पहचान देने के लिए एक नई परंपरा शुरू कर दी है। गोदरेज प्रॉपर्टीज के अनुसार आर के स्टूडियो का इस्तेमाल लग्जरी फ्लैट बनाने और रिटेल स्पेस के लिए किया जाएगा। बता दें, 2 साल पहले यानी 2017 में लगी आग में स्टूडियो का बड़ा हिस्सा जल गया था।

इसके बाद कपूर परिवार ने इसे बेचने की घोषणा कर दी थी। मशहूर दिवंगत अभिनेता राज कपूर ने 1948 में आरके स्टूडियो की नींव रखी थी। इस स्टूडियो में उन्होंने कई ऐसी फिल्मों का निर्माण किया जो बेहद सफल रही हैं। आपको बता दें कि आखिरी बार कपूर खानदान ने गणेश चतुर्थी का उत्सव इस स्टूडियो में मनाया था, इस स्टूडियो से आम लोगों का भी काफी भावनात्मक लगाव रहा है।

स्टूडियो का जमींदोज होने के बाद बॉलीवुड के कई सितारे इस पर अपना रिएक्शन दे रहे हैं। एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मेरा इस स्टूडियो से कोई व्यक्तिगत जुड़ाव नहीं है लेकिन इस बात से मेरा दिल टूट गया है। आइ‍कॉनिक स्टूडियो! आशा करती हूं कि सरकार इसके संरक्षण के लिए कोई कदम उठाए, आने वाली पीढ़ियों के लिए इसे बचाएं।

इस स्टूडियो में बनाई गई फिल्मों का हिंदी सिनेमा में बहुत योगदान है। डायरेक्टर निखिल आडवाणी ने लिखा कि 1948 में स्थापित, यह स्टूडियो मूवी लेजेंड का हेडक्वार्टर रहा। राज कपूर फिल्म प्रोडक्शन कंपनी, आरके फिल्म्स और बहुत सारी ब्लॉकबस्टर फिल्में यहीं शूट की गई थी, खासकर 1970 और 80 के दशक में।



Browse By Tags



Other News