मानसूनी बरसात में डूब जाएगी अकबरपुर नपा क्षेत्र के वार्ड नम्बर 10 की उसरहवा कॉलोनी
| By- Reeta Vishwakarma - Jun 8 2017 5:20PM

नपाप के जिम्मेदार लोग जानते हुए भी इस समस्या से बने हैं अनजान

अम्बेडकरनगर जिला मुख्यालयी शहर अकबरपुर नगर पालिका परिषद द्वारा संचालित होता है। इस पालिका क्षेत्र की आबादी लगभग सवा लाख है और यह 25 वार्डों में विभक्त है। इस नगर क्षेत्र में बने आवासों एवं व्यवासायिक प्रतिष्ठानों से प्रतिदिन निकलने वाले गन्दे पानी के निस्तारण हेतु पालिका ने 12 नालों का निर्माण करवा रखा है। नालियों के सहारे गन्दा पानी इन नालों से होकर तमसा नदी में गिराया जाता है। चूँकि जानकारों के अनुसार इस वर्ष मानसून जल्दी आएगा और अच्छी बारिश होगी ऐसे में नपा अकबरपुर सीमा क्षेत्र के एक वार्ड के बारे में ही यहाँ प्रकाशित कर रहे हैं उस वार्ड का नम्बर- 10 है और इसे पूर्व से ही मलिन बस्ती नम्बर 1 कहा जाता है। एक कहावत है कि चूल्हे पर चढ़ी बटलोई का एक चावल ही बता देता है कि चावल पक चुका है या नहीं। ठीक इसी तरह वार्ड नम्बर 10 उसरहवा मलिन बस्ती और उससे सटी नई रिहायशी कॉलोनी नगर पालिका परिषद अकबरपुर की उदासीनता और धन कमाऊ, कमीशनखोरी जैसे रवैय्ये की पोल खोलने के लिए पर्याप्त हैं।

अम्बेडकरनगर के मुख्यालयी शहर अकबरपुर का वार्ड नम्बर 10 मलिन बस्ती, उसरहवा एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ हल्की सी भी बरसात में जलप्लावन की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। सुना जा रहा है इस बार मानसून जल्दी आएगा और बेहतर बारिश होगी, ऐसे में उसरहवा कॉलोनी के निवासियों को भय सताने लगा है कि यदि ऐसा हुआ तो वे अपने घरों में या तो कैद होकर रह जाएँगे या फिर बाहर से घर के अन्दर प्रवेश ही नहीं कर पाएँगे।

वार्ड नम्बर-10 की मुख्य गली सड़क पर इस समय उसका उच्चीकरण कर ब्रिक सोलिंग करवाया जा रहा है। ऐसे में गली का सारा पानी हल्की सी बरसात में बहकर सीधा उसरहवा कॉलोनी जो मुख्य गली के उत्तर तरफ आबाद है में प्रवेश कर जाएगा और वहाँ जलप्लावन की स्थिति उत्पन्न हो जाएगी। यहाँ बताना जरूरी है कि इस नई बस्ती उसरहवा कॉलोनी की गली/सड़क उसरहवा मलिन बस्ती की मुख्य गली से 3-4 फिट नीचे हो गई है। कोई भी उक्त गली के मोहाने पर पहुँकर वास्तविकता से अवगत हो सकता है। परन्तु वार्ड मेम्बर, जे.ई. सिविल, ई.ओ., ठेकेदार और चेयरमैन जैसे जिम्मेदार सम्बन्धितों ने इस समस्या को जानते हुए भी इधर ध्यान देना मुनासिब नहीं समझा।

इस बार उक्त गली में भारी जल जमाव होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा और तब उक्त क्षेत्र के निवासी लामबन्द होकर अवश्य ही आन्दोलन शुरू करेंगे। उसरहवा कॉलोनी नई बस्ती के रहने वालों में ऐसी खुसुर-फुसुर तेज चल रही है। बेहतर होगा कि नगर पालिका परिषद अकबरपुर के जिम्मेदार लोग इस समस्या का समाधान कराने हेतु गम्भीरता से विचार करें वर्ना की स्थिति में कोई दो राय नहीं कि उक्त क्षेत्र के लोगों का धैर्य जवाब दे जाएगा और वे आन्दोलन की राह पकड़ लेंगे। अकबरपुर नगर पालिका ने बरसात के समय उत्पन्न होने वाले इस संकट से निजात हेतु फिलहाल अभी तक कोई प्रबन्ध नहीं किया है। नगर पालिका के जिम्मेदार ओहदेदारों एवं सभासद की लापरवाही से भठी हुई नालियाँ इस क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों के लिए मुसीबत बनी हुई है।

दशकों से वार्ड नम्बर 10 की उसरहवा कॉलोनी की पहली गली जलमग्न होती रही है लेकिन इसी मोहल्ले के निवासी वार्ड नम्बर 10 के सभासद जिन्हें सम्पूर्ण जानकारी है ने कभी भी इस समस्या को लेकर इसके निस्तारण की पहल नहीं किया। जो अत्यन्त शोचनीय है। पालिका क्षेत्र के विभिन्न मोहल्लों की हालत यह है कि नालियाँ गन्दगी और कूड़े से बजबजा रही हैं। नालों की सफाई हुए भी तीन वर्ष बीत गया है। तब से पालिका द्वारा नालों की सफाई नहीं कराई गई है। नगरजनों का कहना है कि यदि इस बार भी नालों की सफाई न कराई गई तो बरसात होने के बाद गन्दगी और जलभराव से हालत बद से बद्तर हो जाएँगे।

रेनबोन्यूज ने जब वार्ड नम्बर 10 उसरहवा, मलिनबस्ती से सटी उसरहवा कॉलोनी नई बस्ती की गली सड़क में होने वाले जलजमाव के बारे में अधिशाषी अधिकारी संगीता कुमारी से बात किया तो उन्होंने कहा कि अवर अभियन्ता से बात करती हूँ कि क्या उक्त गली के उच्चीकरण का प्रस्ताव हुआ है। अगर प्रस्ताव हुआ होगा तो उच्चीकरण कार्य कराया जाएगा।

उसरहवा कॉलोनी नई बस्ती वार्ड नम्बर 10 के नागरिकों की समस्या के बावत जब अकबरपुर नगर पालिका के अवर अभियन्ता (सिविल) दिनेश राय से पूछा तो उन्होंने कहा कि समस्या तो है लेकिन प्रस्ताव न होने की वजह से पहली गली का उच्चीकरण नहीं हो पाएगा लेकिन नागरिकों की समस्या को देखते हुए कुछ दूर तक इन्टरलॉकिंग कराकर गली थोड़ी ऊँची करवा दी जाएगी। उनका प्रयास रहेगा कि नागरिकों को आवागमन में कोई दिक्कत न हो इसका हम पूरा ध्यान रख रहे हैं।

(यहाँ बताना जरूरी है कि नए परिसीमन/वार्ड नामकरण के अनुसार आगामी नगर निकाय चुनाव उपरान्त यह वार्ड जो अब तक 10 है वह 11 हो जाएगा।)



Browse By Tags



Other News