नमस्ते करिए और कोरोना वायरस के संक्रमण से बचिए
| Agency - Mar 4 2020 3:25PM

जानलेवा कोरोना वायरस 50 से अधिक देशों में फैल चुका है और इसने 3,000 से अधिक लोगों की जान ली है। कोरोना वायरस ने भारत में भी दस्तक दे दी है। इसको लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक की है और साथ ही इससे बचने के कुछ उपाय भी बताए हैं। कोरोना वायरस के भारत में दस्तक देने से लोगों में दहशत है। वहीं, चौंकाने वाली की बात ये है कि इस वायरस से बचने के लिए लोग अब भारतीय परंपरा 'नमस्ते' का सहारा ले रहे हैं।

संपर्क में आने से फैल रहा है कोरोना वायरस 

दरअसल, कोरोना वायरस शारीरिक संपर्क से फैल रहा है। लोग अभिनंदन करने के लिए एक-दूसरे से हाथ मिलाकर 'हैलो' नहीं कर रहे हैं। वे अब दूर से ही 'नमस्ते' कर रहे हैं। एक-दूसरे से मिलने के बाद लोग अभिनंदन के लिए हाथ मिलाकर हैलो करते हैं, ज्यादा गर्मजोशी दिखाने के लिए कुछ लोग गले भी लगते हैं। लेकिन कोरोना वायरस के कारण अब लोग हाथ मिलाने से परहेज करने लगे हैं। लोग अब अभिवादन के लिए 'नमस्ते' कर रहे हैं।

लोग कर रहे अब 'नमस्ते' 

'नमस्ते' करने के लिए किसी के संपर्क (टच) में आने की जरूरत नहीं है। बिना किसी को टच किए भी उसका अभिनंदन किया जा सकता है। क्या आप जानते हैं कि हाल ही में स्विट्जरलैंड के स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से अपील की थी कि वे अभिनंदन के लिए एक-दूसरे के गाल पर Kiss करना कम करें, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कम हो। ऐसे में 'नमस्ते' के जरिए कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। भारत में अबतक कोरोना वायरस के 5 मामलों की पुष्टि हुई है।

कोरोना वायरस से बचाव के उपाय- 

कुछ सावधानी बरतकर कोरोना वायरस के संक्रमण से खुद को दूर रखा जा सकता है। इस संक्रमण से बचने के लिए बार-बार हाथ को करीब 20 सेकेंड तक धोएं। हाथों से बैक्टीरिया साफ करने के लिए सेनेटाइजर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए अल्कोहल आधारित हैंड रब का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचिए। जिन लोगों को खांसी या जुकाम हो, उनके संपर्क में ना आएं। अपने नाक-मुंह और आंखों को बार-बार टच ना करें। अगर आपको खांसी, जुकाम या बुखार हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। खांसते और छींकते समय नाक-मुंह पर रूमाल या टिश्यू पेपर रख लें।



Browse By Tags



Other News