अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा नरेंद्र मोदी का मूड ठीक नहीं, जानिए क्यों
| -Satyam Singh - May 29 2020 1:45PM

भारत और चीन बीच वर्तमान समय में सीमा विवाद चल रहा है। इसी को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप में एक बार फिर सीमा विवाद पर मध्यस्थता करने की अपनी पेशकश एक बार फिर दोहराया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम नरेंद्र मोदी से बड़े संघर्ष के बारे में बात की है। राष्ट्रपति का कहना है कि भारत और चीन के बीच तल्खी के चलते पीएम नरेंद्र मोदी अच्छे मूड में नहीं हैं। मुझे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुत पसंद हैं। पीएम मोदी एक सज्जन हैं, लेकिन उनका मूड खराब हैं। इसलिए मैं भारत और चीन सीमा विवाद में मध्यस्थता के लिए तैयार हूं।

खबरों के अनुसार, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीते गुरुवार को व्हाइट हाउस के ओवल कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही। उनका कहना है कि इस समय भारत और चीन के बीच टकराव की स्थिति बनी हई है। दोनों देश 1.4 अरब आबादी वाले देश हैं। दोनों देश सैन्य ताकतों से भी संपन्न हैं। भारत खुश नहीं है और शायद चीन भी खुश नहीं है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मैं आपको बता सकता हूं। मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत की है। पीएम मोदी चीन के साथ जो चल रहा है इसको लेकर अच्छे मूड में नहीं हैं। बता दें कि बीते बुधवार को डोनाल्ड ट्रंप ने भारत-चीन के बीच मध्यस्थता की पेशकश की थी। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा था कि वह वह भारत और चीन के बीच 'मध्यस्थता करने को तैयार, इच्छुक और सक्षम' हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ट्वीट से जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए अपनी पेशकश दोहराई। और कहा कि यदि सहायता के लिए कहा जाता है, तो मैं मध्यस्थता करूंगा। अगर उन्हें लगता है कि इससे मदद मिलेगी, तो मैं ऐसा करूंगा।

क्या है मामला
जानकारी के लिए आपको बता दें कि 5 मई की शाम को करीब 250 चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच हिंसक स्थिति पैदा होने के कारण पूर्वी लद्दाख में हालात खराब हुए। बताया गया है कि इस हिंसा में करीब 100 से ज्यादा भारतीय और चीनी सैनिक घायल हुए। वहीं पैंगोंग त्सो में हुई घटना के बाद 9 मई को उत्तरी सिक्किम में भी इसी तरह की घटना हुई थी।



Browse By Tags



Other News