देश में तैयार होने वाली कोरोना की पहली वैक्सीन 15 अगस्त को लॉन्च होने की उम्मीद
| Agency - Jul 3 2020 2:14PM

नयी दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच में एक राहत की खबर सामने आई है। बता दें कि देश की पहली कोरोना वायरस की वैक्सीन स्वतंत्रता दिवस यानी की 15 अगस्त के दिए लॉन्च हो सकती है। COVAXIN नामक कोरोना की इस वैक्सीन को भारत बायोटेक ने तैयार किया है। वैक्सीन की लॉन्चिंग के लिए वैज्ञानिकों ने अपनी तैयारियों को तेज कर दिया है।

हिन्दुस्तान की पहली कोरोना वैक्सीन हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने आईसीएमआर और पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के साथ मिलकर बनाई है। आईसीएमआर प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव ने देश के सभी मेडिकल कॉलेजों को एक पत्र लिखा। जिसमें उन्होंने कहा कि भारत बायोटेक के साथ मिलकर कोरोना की वैक्सीन तैयार की जा रही है। जिसे 15 अगस्त को लॉन्च करने की योजना है।

इसी बाबत एम्स समेत देश के 13 महत्वपूर्ण अस्पतालों को क्लीनिकल ट्रायल तेजी के साथ करने को कहा गया है। ताकि तय समयसीमा पर इसे लॉन्च किया जा सके। हालांकि हिन्दुस्तान कोरोना वैक्सीन बनाने वाला पहला देश होगा या फिर दूसरा या तीसरा यह तो समय ही बताएगा लेकिन वैक्सीन के लॉन्चिंग की तारीख का जो अनुमान जताया गया है वो देश के लिए किसी राहत से कम की बात नहीं है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रायल में लगे डॉक्टरों का मानना है कि ह्यूमन ट्रायल शुरू होने में कम से कम एक हफ्ते का समय लग सकता है। ऐसा बताया जा रहा है कि ट्रायल को पूरा होने में 6 महीने का वक्त लगता है लेकिन जितनी तेजी के साथ काम चल रहा है ऐसे में ट्रायल जल्द ही पूरा हो सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि 15 अगस्त के लिए लॉन्चिंग की जो योजना बनाई गई है। ऐसे में इसे लॉन्च कर दिया जाए लेकिन वैक्सीन के बाजार में आने के लिए इसे 3-4 महीने का समय भी लग सकता है। 

कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में जुटी भारत बायोटेक पहले पोलियो, रेबीज, चिकनगुनिया, रोटा वायरस, जापानी इनसेफ्लाइटिस और जिका वायरस की वैक्सीन बना चुका है। फिलहाल भारत बायोटेक ने कोरोना की वैक्सीन को हैदराबाद के जीनोम वैली के बीएसएल 3 हाई कंटेनमेंट फैसिलिटी में बनाया है और इस वैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल के लिए मंजूरी भी मिल चुकी है।

भारत बायोटेक के चेयरमैन और एमडी डॉ कृष्णा पल्ला ने बताया कि यह देश में तैयार होने वाली पहली वैक्सीन है। इसे तैयार करने के लिए हमारी रिसर्च टीम और दवा तैयार करने वाली टीम ने बिना थके लगातार काम कर रही है।



Browse By Tags



Other News