लाकडाउन से आई समस्याओं का समाधान हो: राम कुमार पाल
| - Rainbow News Network - Aug 7 2020 4:15PM

कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश के राज्यपाल को सम्बोधित 6 सूत्री मांगों का ज्ञापन एस.डी.एम. को सौंपा

अम्बेडकरनगर। जिले में सक्रिय राजनैतिक पार्टियों/दलों ने विगत 5 माह से समाज हित में क्या कुछ किया या फिर अपनी आवाज बुलन्द कर सम्बन्धित का ध्यान आकृष्ट कराया इसके प्रति हमें कुछ भी नहीं कहना। फिर भी इतना तो जरूर ही कहेंगे कि जनपद में सक्रिय सर्वाधिक पुरानी (135 वर्ष) राजनैतिक पार्टी काँग्रेस की जिला इकाई और इसके पदाधिकारी व समर्पित कार्यकर्ता पार्टी की परम्परानुसार सर्वजन हिताय की सोच रखते हुए इस समय अपनी आवाजें बुलन्द कर सरकार व सम्बन्धितों का ध्यान आकृष्ट कराने लगे हैं। 

तात्पर्य यह कि 5 माह की अवधि में कोविड-19 के चलते देश में लागू लाकडाउन में आर्थिक रूप से टूट चुके आम आदमी की समस्याओं के निराकरण हेतु अब कांग्रेस पार्टी ने कमर सा कस लिया है। समय-समय पर पार्टी के पदाधिकारी अपने अगुवा रामकुमार पाल के निर्देश व नेतृत्व में एक संयमित व पार्टी के प्रति संकल्पित भाव लिये जिले के आम आवाम की समस्याओं के निराकरण हेतु अपनी आवाजें उठाने लगे हैं। 

लाकडाउन के शुरूआती दिनों में कुछेक सामाजिक संगठनों ने शौकिया तौर पर रस्म अदायगी करते हुए स्कूलों में फीस माफी, बिजली के बकाया बिलों की माफी व अन्य राजस्व देयकों से मुक्ति दिलाने हेतु मीडिया/सोशल मीडिया के माध्यम से अपना वक्तव्य दिया था।  बस उनके लिए इतना ही काफी था। समाज में आर्थिक तंगी झेल रहा आम आदमी अब ऐसे लोगों से रूष्ठ भी नहीं हो सकता। परन्तु जिले के किसी भी अन्य राजनैतिक पार्टी एवं दल ने आम आदमी की समस्या (आर्थिक तंगी) की तरफ गम्भीरता से नहीं सोचा। लेकिन जिले में कांग्रेस पार्टी की इकाई पार्टी जिलाध्यक्ष राम कुमार पाल के निर्देश एवं नेतृत्व में सक्रिय रहकर जनसमस्याओं को प्रमुखता से उठाना शुरू कर दिया है।  इनका कहना है कि लाकडाउन में आई समस्याओं का हाल में निराकरण होना चाहिए। 

कांग्रेस की अम्बेडकरनगर जिला इकाई के अलावा तहसील व ब्लाक स्तर पर गठित इकाईयों द्वारा ऐसे कार्य किये जा रहे हैं, जिससे पार्टी और इसके पदाधिकारियों का नाम लोगों की जुबान पर आने लगा है। लब्बो-लुआब यह कि एक लम्बे अन्तराल के बाद कांग्रेस पार्टी की सक्रियता सुर्खियों में आने लगी है। इसका मुख्य कारण कांग्रेस जिला इकाई के अध्यक्ष वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एडवोकेट राम कुमार पाल हैं। खैर!

इस समय लाकडाउन में आई समस्याओं के समाधान के लिए कांग्रेस जिलाध्यक्ष के निर्देश व नेतृत्व में पार्टी अपनी परम्परा व नीति अनुसार प्रशासन के माध्यम से प्रदेश व केन्द्र की सरकारों का ध्यान आकृष्ट कराते हुए लिखित रूप से मांगों का ज्ञापन देना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में शुक्रवार 7 अगस्त 2020 को कांग्रेस जिलाध्यक्ष राम कुमार पाल के नेतृत्व में जिला इकाई के पदाधिकारी व अन्य कार्यकर्ताओं ने लाकडाउन से आई समस्याओं के समाधान हेतु कलेक्ट्रेट के निकट धरना (सत्याग्रह) देते हुए 6 सूत्री मांगों का ज्ञापन उपजिलाधिकारी अकबरपुर मोईन इस्लाम को सौंपा। उक्त ज्ञापन उत्तर प्रदेश के राज्यपाल को सम्बोधित था। 
कांग्रेस पार्टी द्वारा राज्यपाल को दिये गये ज्ञापन में-

1.    प्रदेश में संचालित सभी बोर्ड के छात्रों की विगत 4 माह के फीस की माफी।
2.    निजी शिक्षण संस्थाओं में कार्यरत शिक्षकों एवं कर्मचारियों को कम से कम 8000 रूपए प्रति माह की सहायता प्रदान करने।
3.    नये शिक्षा सत्र की पाठ्य पुस्तकों में परिवर्तन न किये जाने।
4.    बच्चों की स्कूली ड्रेस बार-बार न बदले जाने।
5.    प्रदेश के विभिन्न न्यायालयों में प्रैक्टिस कर रहे वकीलों को कम से कम 1000 रूपए प्रतिमाह मानदेय प्रदान करने।
6.    कोविड-19 महामारी के चलते आर्थिक तंगी झेल रहे मध्यम वर्ग को सरकारी योजनाओं का लाभ दिये जाने। मनरेगा मजदूरों को राहत प्रदान किये जाने। 

सम्बन्धी मांगे शामिल हैं। जिला कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता अवधेश कुमार मिश्र ‘बब्लू’ ने रेनबोन्यूज से वार्ता करते हुए बताया कि आज पार्टी द्वारा आयोजित धरना/ज्ञापन देने वालों में जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राम कुमार पाल के साथ डॉ. विजय शंकर तिवारी, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष मो0 जिलाउद्दीन अंसारी, सचिव मंजीत राजभर, सन्तोष कुमार सुमन, अख्तर जमाल अंसारी, आनन्द अमृतराज वर्मा, निवर्तमान नगर अध्यक्ष अकबरपुर गुलाम रसूल छोटू, सुखीलाल वर्मा, राष्ट्रीय छात्र संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष विशाल वर्मा, वशिष्ठ पाण्डेय, राजकुमार अग्रहरि, सुनील गौड़, मनोज वर्मा, मुस्ताक अंसारी, मो. आजम अंसारी, बादशाह, मो0 कैफ अंसारी आदि मौजूद रहे। 

पार्टी के इस कार्यक्रम में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले जिला कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता अवधेश कुमार मिश्र ‘बब्लू’ ने बताया कि धरना का आयोजन जिला कलेक्ट्रेट के निकट स्थित डॉ. अम्बेडकर की प्रतिमा के समक्ष किया गया। लाकडाउन के नियमों का शत-प्रतिशत पालन करते हुए पार्टी पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने धरना उपरान्त एस.डी.एम. को ज्ञापन सौंपा। प्रवक्ता बब्लू ने बताया कि उपरोक्त कार्यक्रम के उपरान्त अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष मो0 जियाउद्दीन अंसानी की अध्यक्षता में डॉ. कफील की रिहाई के लिए जिला अस्पताल में रक्तदान का कार्य किया गया। 



Browse By Tags



Other News