चीन का दावा- ब्राजील की मुर्गियां हैं कोरोना पॉजिटिव
| Agency - Aug 13 2020 2:18PM

चीन के वुहान शहर से निकला कोरोना वायरस आज पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुका है। अमेरिका, ब्राजील और भारत दुनिया में सबसे बड़े कोरोना प्रभावित देश हैं। महामारी के दौर में चीन ने अब ब्राजील से आयात होने वाले फ्रोजन चिकन को लेकर बड़ा दावा किया है। दरअसल, दक्षिणी चीनी शहर शेन्झेन में बड़ी मात्रा में ब्राजील से फ्रोजन चिकन विंग्स आयात किया जाता है। गुरुवार को चीन की सरकार ने एक नोटिस जारी करते हुए कहा कि कोरोना टेस्ट कराए जाने पर ये फ्रोजन चिकन विंग्स कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं।

चीन ने शुरू की खाने के वस्तुओं की स्क्रीनिंग

चीन की स्थानीय रोग नियंत्रण केंद्रों ने कोरोना वायरस संकट को देखते हुए जून के बाद से नॉनवेज (मांसाहार) और सी-फूड (समुद्री भोजन) जैसी आयात होने वाली भोजन की वस्तुओं का स्क्रिनिंग करना शुरू किया। रूटीन स्क्रीनिंग के रूप में मांस के ऊपरी सतह के नमूने का जब कोरोना टेस्ट किया गया तो उसके नतीजे पॉजिटिव मिले हैं। इसके अलावा कई चीन के कई शहरों में सी-फूड के पैकेजिंग की जांच करने पर भी कोरोना संक्रमण पाए जानी की बात भी कही गई है।

नागरिकों को किया अलर्ट

शेन्झेन स्वास्थ्य अधिकारी अब उन सभी लोगों का पता लगाने में जुट गए हैं जो इन खाज्य उत्पादों के संपर्क में आए। इसके अलावा अब चीन प्रशासन पहले से स्टोर किए गए खाद्य उत्पादों की भी जांच कर रहा है। हालांकि अभी तक स्टोर किए गए भोजन सामग्री में कोरोना का वायरस नहीं पाया गया है। शेन्झेन के महामारी निवारण और नियंत्रण मुख्यालय ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा है कि आयातित चिकन और सी-फूड की बात आने पर जनता को सतर्क होने की जरूरत है।

सी-फूड की पैकेजिंग पर मिला वायरस

चीनी सरकार ने लोगों से संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए सावधानी बरतने की अपील की है। चीन ने बुधवार को अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि जून के बाद से दक्षिण अमेरिका में देश ईक्वाडोर और कई अन्य शहरों से आयात किए गए सी-फूड की पैकेजिंग पर कोरोना वायरस के नमूने की जांच करने पर संक्रमण का पता चला है। बता दें कि चीन सरकार जून के बाद से कोरोना संक्रमण को देखते हुए आयात किए जाने वाले मीट और सी-फूड जैसे खाद्य पदार्थों की स्क्रीनिंग कर रहा है।



Browse By Tags



Other News