सुबह या रात, आखिर किस समय चावल खाना है सबसे फायदेमंद
| Agency - Sep 3 2020 2:01PM

चावल खाने को लेकर कई तरह के मिथक हैं, जो लोगों के लिए चावल खाना मुश्किल बना देते हैं। चावल खाने को लेकर कई तरह के सवाल होते हैं कि कितना चावल खाएं? किस वक्त खाएं? इसके नुकसान क्या हैं? अक्सर कहा जाता हैं कि रात में चावल खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है और इसीलिए ज्यादातर लोग रात में चावल खाने से परहेज करते हैं। पर आपको बता दें वास्तव में रात में चावल खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं रात में चावल खाने से क्या-क्या फायदे होते है।

रात में दाल-चावल खाने से हमारा दिल और ब्लड शुगर सही रहता है। चावल खाने से हमारी आंतें मजबूत बनती हैं और यह कब्ज से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है। चावल पचने में आसान होता है, ऐसे में यह रात की नींद को भी बेहतर बनाने का काम करता है। इसमें वसा कि मात्रा कम होती है और ये कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है। इसमें कैलोरी भी गेहूं से कम होती है।

रात में चावल बच जाए तो उसे फेंकने के बजाय उसे पानी भिंगोकर रातभर के लिए रख दें। सुबह इस बासी चावल को कच्ची प्याज के साथ ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं। बासी चावल की तासीर ठंडी होती है, जिससे आपका बॉडी टेंपरेचर भी कंट्रोल में रहता है। अगर आप दुबले-पतले हैं, तो रात में चावल खाने में कोई परेशानी नहीं है। लेकिन अगर आपका वजन अधिक है, तो दोपहर में चावल का सेवन करें। दोपहर में मेटाबॉलिज्म तेज होता है, इस कारण शरीर हेवी फूड को भी पचा लेता है।

चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है, जिसका वजन बढ़ने से सीधा संबंध है, लेकिन हमें ये नहीं भूलना चाहिए कि हमारे लिए चावल में मौजूद कार्बोहाइड्रेट ही एनर्जी का सोर्स है। वैसे जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए सीमित मात्रा में इसका सेवन करना ठीक रहता है।चावल खाने से शरीर की अंदरूनी सफाई भी हो जाती है।

असल में चावल लीवर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करता है। जिससे चेहरे पर ग्लो आता है और स्किन चमकदार दिखती है। इसके साथ ही चावल में भरपूर मात्रा में फाइबर्स होते हैं, जो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाते है। चावल में मौजूद विटामिन बी1 नाड़ियों और दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। चावल का सेवन करने से ये सूजन और जलन जैसी समस्याओं से भी निजात मिलती है।



Browse By Tags



Other News