अगर आपको रहती है गैस की समस्या तो न खाएं ये सब्जियां
| Agency - Sep 8 2020 1:01PM

कुछ लोगों को अक्सर पेट में गैस, मरोड़ (ब्लोटिंग) की समस्या रहती है। ये समस्याएं तब होती हैं जब हमारा पाचन तंत्र सही तरह से काम नहीं कर पाता है। ज्यादा तला हुआ खाने से भी पेट फूलने लगता है। लेकिन कभी-कभी तला-भुना भोजन न करने पर भी पेट में गैस, मरोड़ जैसी परेशानियां होने लगती हैं। ये परेशानियां तब होती हैं जब हमारा पाचन तंत्र कुछ चीजों को सही से पचा नहीं पाता है। अगर आपको हर समय गैस की समस्या रहती है, तो कुछ सब्जियों को खाने से परहेज करना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि वे कौन सी सब्जियां हैं, जो गैस की समस्या को बढ़ा सकती हैं...

ज्यादातर लोगों को राजमा चावल बहुत पसंद होते हैं। कुछ घरों में तो राजमा चावल अक्सर बनाया जाता है। लेकिन गैस की समस्या वाले लोगों को राजमा चावल का सेवन कम करना चाहिए। इसी तरह से छोले का ज्यादा सेवन भी पेट में गैस और मरोड़ की समस्या को बढ़ा सकता है। इसलिए गैस की समस्या वाले लोगों को राजमा या छोले का सेवन बहुत सीमित मात्रा में करना चाहिए।

कटहल की सब्जी खाने में तो स्वादिष्ट होती है, और इसमें पोषक तत्व भी होते हैं, लेकिन गैस की समस्या वाले लोगों के लिए ये सब्जी परेशानी को बढ़ा सकती है। इसलिए जिन लोगों को गैस की समस्या रहती हो उन्हें ज्याद कटहल खाने से बचना चाहिए। क्योंकि कटहल की सब्जी गैस बना सकती है।

अरवी की सब्जी को पूरी के साथ कई लोग बहुत चाव से खाते हैं। अरबी को सूखा और मसाले की ग्रेवी दोनों तरह से बनाते हैं लेकिन गैस वाले लोगों को इससे परहेज करना चाहिए। ये सब्जी आपके पेट में कब्ज को बढ़ा सकती है। गैस की समस्या वाले लोग अरवी को सीमित मात्रा में अजवाइन डालकर खा सकते हैं। अजवाइन गैस की समस्या को दूर करती है।



Browse By Tags



Other News