प्रेम और वैवाहिक जीवन में सफल होने के लिए व्‍यक्ति में इन गुणों का होना जरूरी
| Agency - Sep 12 2020 12:51PM

राजनीति और मनुष्‍य के जीवन से जुड़ी ज्ञान की बातें बताने वाले आचार्य चाणक्‍य ने मनुष्‍य के वैवाहिक जीवन से जुड़ी भी काम की बातें बताई हैं। आचार्य चाणक्‍य ने अपने नीति शास्‍त्र में इस बात का उल्‍लेख किया है कि एक प्रेमी को कैसा व्‍यवहार करना चाहिए। पुरुषों में प्रेम और विवाह में सफल होने के लिए कौन से गुणों का होना अच्‍छा माना जाता है। इसके बारे में आचार्य चाणक्‍य ने महत्‍वपूर्ण बातें बताई हैं। जिनको आज हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं।

महिलाओं का सम्‍मान

महिला और पुरुषों के संबंधों को सफल बनाने के लिए पुरुषों में जो सबसे अहम गुण होना चाहिए वो है महिलाओं का सम्‍मान। इसकी शुरुआत सबसे पहले घर से होती है। जो पुरुष अपने घर में मां और बहन का सम्‍मान करते हैं और उनकी अहमियता को समझते हैं, वे इस मामले में बाहर भी सफल होते हैं। पत्नी और प्रेमिका यह देखकर बहुत अधिक प्रभावित होती हैं कि उनका पति या प्रेमी अन्‍य महिलाओं को इतना सम्‍मान देता है तो वह उसकी भी बहुत इज्‍जत करेगा।

वफादारी

चाणक्‍य ने पुरुषों में दूसरा सबसे महत्‍वपूर्ण गुण वफादारी को माना है। उनके अनुसार अगर कोई पुरुष अपनी पत्‍नी या प्रेमिका के अलावा किसी अन्‍य महिला की ओर आकर्षित नहीं होता है तो वह जीवन भर अपने प्रेम और वैवाहिक जीवन को कामयाब होता देखेगा। कोई पुरुष दिखावा करके ऐसा नहीं कर सकता। जब वह मन से अपने पार्टनर के प्रति वफादार होगा तो ही ऐसा संभव है।

पार्टनर की सुरक्षा

आचार्य चाणक्‍य के अनुसार पुरुषों में तीसरा सबसे जरूरी गुण होता है अपने पार्टनर को सुरक्षा का एहसास करवाना। अगर कोई पुरुष अपनी पत्‍नी या प्रेमिका को यह विश्‍वास दिलवाने में कामयाब हो पाए कि वह हर हाल में उसकी रक्षा करेगा उनका रिश्‍ता भी हमेशा सुरक्षित रहेगा। हर पत्‍नी अपने पति से इस प्रकार की सुरक्षा का आश्‍वासन चाहती है जैसा वह विवाह से पहले अपने पिता से चाहती है।

पत्‍नी की संतुष्टि

किसी भी वैवाहिक जीवन की सफलता का राज होता है पत्‍नी की संतुष्टि। जो पति अपनी पत्‍नी को हर प्रकार का भौतिक सुख देने के साथ-साथ शारीरिक सुख देने में सफल होते हैं, उनका वैवाहिक जीवन भी सफल होता है। चाणक्‍य का मानना है कि पति-पत्‍नी का रिश्‍ता कितना ही पुराना क्‍यों न हो, दोनों को एक-दूसरे के साथ सदैव कोमल स्‍पर्श बनाकर रखना चाहिए।



Browse By Tags



Other News