दिल्ली का दम घुटना शुरू! 
| Agency - Sep 26 2020 12:58PM

शनिवार को वायु गुणवत्ता का स्तर 'मध्यम', सोमवार तक 'खराब' हो सकती है हवा

नई दिल्ली। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का दम घुटना शुरू हो गया है, कोरोना वायरस संकट के बीच वायु गुणवत्ता में गिरावट महामारी की स्थिति को और भी खराब कर सकता है। दरअसल, लॉकडाउन में काफी हद तक साफ हुई दिल्ली की हवा की गुणवत्ता का स्तर फिर गिरने लगा है। आज यानी शनिवार की सुबह यह मध्यम श्रेणी में रही, जबकि सोमवार तक इसके 'खराब' की श्रेणी में आने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। बता दें कि एक दिन पहले ही पंजाब से पराली जलाने की कुछ तस्वीरें भी सामने आईं थीं।

बता दें कि शनिवार सुबह 9.30 बजे दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 168 था, जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है। शुक्रवार को यह औसत AQI 134 दर्ज की गई थी। जानकारी के लिए बता दें कि 0 से 50 के बीच AQI को 'अच्छा', 51 से 100 के बीच में 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच के AQI को 'गंभीर' माना जाता है।

शनिवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता में आने वाली गिरावट का कारण दक्षिण पश्चिम के शुष्क क्षेत्रों से आने वाली धूल को बताया जा रहा है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानीकर्ता 'सफर' के अनुसार दक्षिण पश्चिम से आने वाली हवा ने दिल्ली को प्रभावित करना शुरू कर दिया है। आने वाले समय में राजधानी का और दम घुट सकता है। सफर ने आगे कहा कि दिल्ली से सटे राज्य पंजाब में किसानो ने पराली जलाना शुरू कर दिया है, जिससे शहर की वायु गुणवत्ता प्रभावित होने की आशंका है।

एएनआई ने कुछ तस्वीरें साझा की हैं जिसमें एक किसान अपने खेतों में पराली जलाते हुए दिखाई दे रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब के अमृतसर में किसान अपने खेतों में पराली जला रहे हैं, जो कि आने वाले समय में दिल्ली समेत कई राज्यों में धुंध का कारण बन सकता है। बता दें कि पराली जलाना भारतीय दंड संहिता और 1981 के वायु प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम के तहत अपराध है लेकिन बावजूद इसके किसानों ने पराली जलाना शुरू कर दिया है।



Browse By Tags



Other News