सही समय पर खाएं अंडे तो तेजी से घटेगा वजन
| Agency - Oct 3 2020 5:38PM

अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। यह वजन घटाने वालों और बॉडी बिल्डर्स का पसंदीदा भोजन माना जाता है। अंडे में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं और वजन को भी नियंत्रित रखते हैं। सबसे खास बात यह है कि अंडे को पकाना बेहद आसान है और इसे अपने रोजाना के आहार में शामिल किया जा सकता है।

वजन घटाने के लिए अधिकांश लोग उबले अंडे को टोस्ट या शिमला मिर्च और पालक जैसी अलग-अलग तरह की सब्जियों के साथ मिलाकर खाते हैं। लेकिन खाने पीने की दूसरी चीजों की तरह अंडे खाने का भी सही और गलत समय होता है। यदि अंडे को सही समय पर खाया जाए तो वजन काफी तेजी से घटता है।

सुबह ब्रेकफास्ट में अंडा खाना अधिक फायदेमंद है। अंडे की डिश तैयार करने में 5 से 10 मिनट का समय लगता है। इसमें मैग्नीशियम, जिंक, आयरन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट लेने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इससे आप अधिक खाने से बच सकते हैं।

वर्कआउट के बाद काफी तेजी से भूख लगती है। इसलिए इस दौरान अंडा खाना फायदेमंद होता है। यह भूख को शांत करता है, शरीर को एनर्जी देता है और मांसपेशियों को रिपेयर करने में मदद करता है। हमारे शरीर को पर्याप्त पोषण की जरूरत होती है और अंडे से बेहतर कुछ भी नहीं है। वर्कआउट के बाद दो उबले अंडे या टमाटर, शिमला मिर्च और पालक मिलाकर बना ऑमलेट खाया जा सकता है। इससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है।

कुछ स्टडी के अनुसार, डिनर के बाद अंडा खाना एक हेल्दी ऑप्शन है। जबकि कुछ अन्य स्टडी में पाया गया है कि डिनर के बाद अंडे खाने से नींद प्रभावित होती है। दरअसल, डिनर के बाद अंडा खाने से एसिड रिफ्लक्स से पीड़ित मरीजों में अनिद्रा की समस्या बढ़ सकती है। अंडे की जर्दी में वसा की मात्रा होती है जो नींद को प्रभावित करती है। हालांकि अन्य स्टडी कहती है कि डिनर के बाद अंडे खाने से अच्छी नींद आती है। यदि सोने से पहले अंडे खाने से आपकी नींद पर कोई असर नहीं पड़ता है तो यह आपके लिए बेस्ट है।

  • हमेशा हेल्दी ऑयल में अंडा बनाएं।
  • अंडे पकाने के लिए कम से कम तेल का इस्तेमाल करें।
  • अंडे को बहुत अधिक न पकाएं अन्यथा इसमें मौजूद पोषक तत्व घट सकते हैं।


Browse By Tags



Other News