बहुत ही तेजी से कम होगा वजन, जब रोजाना करेंगे सूप का सेवन
| Agency - Oct 9 2020 1:14PM

अगर आपको सूप पीना पसंद है तो खुश हो जाएं और इसे आज ही से अपनी नियमित डाइट में शामिल कर लें। स्वादिष्ट और पौष्टिक होने के साथ ही यह वजन घटाने में भी मददगार होता है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में किए गए एक शोध के अनुसार लिक्विड डाइट वजन कम करने का सबसे कारगर उपाय है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति अपनी रोजाना की डाइट में विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार ठोस आहार की मात्रा में थोड़ी कटौती करके उसके बदले सूप यी चीनी रहित शेक का सेवन करे तो इससे चार महीने बाद उसके वजन में लगभग 10 प्रतिशत तक कमी आती है, जिसस दिल की बीमारियों की आशंका भी दूर हो जाती है। इसलिए सब्जियों के सूप और फलों के जूस को रोजाना की डाइट में जरूर शामिल करें।

डॉक्टर की राय

यह रिसर्च बिल्कुल सही है। जूस, छाछ, सूप और चीनी रहित शेक के सेवन से अतिरिक्त कैलरी में कटौती होती है। इसलिए लिक्विड डाइट की मदद से वजन घटाना आसान हो जाता है। क्योंकि पूरे दिन काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है, इसलिए सुबह का नाश्ता जरूर करें।

1. कोल्ड टमैटो सूप 

बनाने के लिए सामग्री

2 टेबल स्पून ऑलिव ऑयल, आधा टी स्पून कटा हुआ लहसुन, 2 टेबल स्पून प्याज कटा हुआ, 1 किलो टमाटर बीज निकालकर काटे हुए, 600 मिली. वेजटेबल स्टॉक, स्वादानुसार नमक व काली मिर्च पाउडर, 1 तेजपत्ता, 1/4 टी स्पून चीनी (वैकल्पिक), कुछ बूंदें टबैस्को, 2 टी स्पून पार्सले कटा हुआ

एक सॉसपैन में तेल डालकर गर्म करें। 
प्याज व लहसुन डालकर सुनहरा होने तक भूनें। 
टमाटर डालकर गलने तक पकाएं। 
अब वेजटेबल स्टॉक (सब्जियों को उबालने में इस्तेमाल हुआ पानी), नमक, काली मिर्च व तेजपत्ता मिलाएं और एक उबाल आने तक पकाएं। 
आंच धीमी करके 15-20 मिनट तक पकाएं।
आंच से उतारें और तेजपत्ता हटा दें। 
ठंडा होने दें, फिर फूड प्रोसेसर में डालकर बारीक प्यूरी बनाएं।
छानकर अलग रखें। नमक व काली मिर्च अंदाज से मिलाएं और ठंडा होने के लिए फ्रिज में रखें।
जब ठंडा हो जाए तब पार्सले से सजाकर ठंडा-ठंडा सर्व करें।

2. हरा भरा सूप

बनाने के लिए सामग्री 

5 गिलास पानी, 1 गाजर, 8 आलू, चुटकी भर अजवायन, 2 गड्डी पालक, 2 हरी मिर्च, 2 प्याज, नमक और काली मिर्च स्वादानुसार.
विधि

कुकर में पानी डालकर उसमें बारीक कटी गाजर, आलू डाल दें। दस मिनट तक प्रेशर कुकर में धीमी आंच पर पकाएं। आंच से उतारने पर सामग्री को मसल लें। अब इसमें बारीक कटा पालक मिलाकर 10 मिनट और पकाएं।

सॉस पैन में जैतून का तेल (Olive Oil) गरम करें। बारीक कटी प्याज और हरी मिर्च भूनें और सूप में मिला लें। सर्विंग बाउल में डालकर पिसी काली मिर्च बुरक दें और गर्मागर्म सर्व करें।



Browse By Tags



Other News