रोटियां खाने से भी बहुत तेजी से घटता है वजन, जानें कैसे?
| Agency - Oct 12 2020 3:11PM

अक्सर लोग अपना वजन घटाने के लिए डाइट का प्रयोग करते हैं। डाइट के दौरान कई लोग खाना पीना भी कम कर देते हैं। खासकर चावल और रोटी को तो लोग खाना ही छोड़ देते हैं। लेकिन, आपको बता दें कि रोटी में कार्बोहायड्रेट की मात्रा पायी जाती है। कार्बोहायड्रेट के अलावा इसमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा भी मौजूद होती है। इसलिए रोटी को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। 

आइए आपको बताते है आपको रोटी खाने से होने वाले फायदे....

- अक्सर वजन घटाने के लिए लोग कार्ब्स की चीजें खाना छोड़ देते हैं। लेकिन, ये आपको शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार 250 ग्राम कार्ब्स आपके शरीर के लिए जरूरी होता है। आपको एक दिन में कम से कम 4 रोटी का सेवन करना चाहिए। 

- आप लंच के समय 2 रोटी कहते हैं, इससे आपकी 300 कैलोरी बढ़ती है। रोटी के साथ आप फल और सब्जी का भी स्वाद ले सकती हैं। ये आपके शरीर को पोषक तत्व भी प्रदान करता है। 

- आप रोटी खाने का समय बांध लें, क्युकी बिना समय आप इसका सेवन करेंगे तो ये आपके शरीर को कार्बोहायड्रेट सही मात्रा में नही दे पायेगा। 

- रोटी को हेल्दी बनाने के लिए कई लोग इसमें जौ और बाजरे का आटा भी मिला देते हैं, ताकि आपके शरीर को कार्बोहायड्रेट के साथ-साथ पोषक तत्व भी मिल सके। 



Browse By Tags



Other News