किसानों के लिए खुशखबरी, जल्द ही दुरूस्त होंगे खराब पड़े राजकीय नलकूप
| -RN. News Desk - Nov 23 2020 3:09PM

नौ नलकूपों को दुरूस्त कराने के लिए शासन से मांगे गये हैं 2 करोड़ 7 लाख: इं0 कन्हैया प्रसाद 

अम्बेडकरनगर। सिंचाई के संकट से जूझ रहे किसानों के लिए राहत की खबर है। जिले के विभिन्न क्षेत्रों में लंबे समय से खराब पड़े नौ राजकीय नलकूपों के दिन शीघ्र ही बहुरने वाले हैं। असफल राजकीय नलकूप के पुनर्निर्माण व आधुनिकीकरण परियोजना के तहत खराब पड़े राजकीय को दुरुस्त किया जाएगा। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए नलकूप खण्ड के अधिशाषी अभियन्ता कन्हैया प्रसाद यादव ने रेनबोन्यूज को बताया कि प्रथम चरण में जिले के चार विकास खण्ड के नौ राजकीय नलकूपों को रिबोर किया जाएगा।

नलकूप विभाग के अधिशाषी अभियन्ता के अनुसार किसानों को सिंचाई के लिए किसी भी प्रकार की मुश्किल न हो, इसके लिए शासन खराब पड़े राजकीय नलकूपों को दुरुस्त करने का निर्देश जारी किया है। जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कुल 515 राजकीय नलकूप स्थापित हैं। इनमें से 39 नलकूप ऐसे हैं, जो पूरी तरह खराब पड़े हैं, जबकि 9 नलकूप यांत्रिक गड़बड़ी के चलते संचालित नहीं हो रहे। 14 नलकूप का लाभ ग्रामीणों को महज इसलिए नहीं मिल पा रहा, क्योंकि उन तक व्रिद्युत आपूर्ति सुचारु रूप से नहीं हो रही है। 

कन्हैया प्रसाद यादव, अधिशाषी अभियन्ता

नलकूपों के खराब होने से संबंधित क्षेत्र के किसानों को सिंचाई के लिए विभिन्न प्रकार की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। किसानों को सिंचाई में किसी भी प्रकार की मुश्किल न हो, इसके लिए शासन ने खराब पड़े नलकूपों को दुरुस्त कराने का निर्देश नलकूप विभाग को दिया है। अधिशाषी अभियन्ता कन्हैया प्रसाद यादव ने बताया शासन के दिशा निर्देशानुसार प्रथम चरण में चार विकास खण्ड में खराब पड़े 9 राजकीय नलकूपों को दुरुस्त कराया जाएगा। प्रथम चरण में अकबरपुर विकास खंड के मक्खापुर, नौगवां, ससपना, भीटी विकास खण्ड के सिगरा, रामनगर कर्री, बरहा, भियांव विकास खण्ड के ताहापुर, करमिसिरपुर, जलालपुर विकास खण्ड के कन्नूपुर के नलकूपों को रीबोर किया जाएगा।

संबंधित नलकूपों को दुरुस्त कराने के लिए शासन से 2 करोड़ 7 लाख रुपये की मांग की गई है। नलकूपों के कार्य करने से लगभग 30 हजार की आबादी को सिंचाई में व्यापक लाभ मिलेगा। खराब नौ नलकूप रिबोर करने का कार्य कार्यदायी संस्था नलकूप निर्माण खंड, अयोध्या करेगी। नौ नलकूप को दुरुस्त करने के लिए शासन से लगभग 2 करोड़ 7 लाख की मांग की गई है। शासन से धन उपलब्ध होते ही कार्यदायी संस्था द्वारा नलकूपों को दुरुस्त करने का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

इं0 कन्हैया प्रसाद यादव ने कहा कि जिले में प्रथम पंचवर्षीय योजना से अब तक की अवधि में प्रतिष्ठापित नलकूप खराब हो चुके हैं। साथ ही अधिकांश नलकूप इसलिए बन्द हैं क्योंकि वहाँ विद्युत आपूर्ति ही नही हो पा रही है। इन सबके बावत विभाग के माध्यम से शासन को अवगत कराया जा चुका है। शासन से अपेक्षित धन मिलते ही कार्यदायी संस्था द्वारा नलकूपों का दुरूस्तीकरण किया जाना शुरू हो जायेगा।  



Browse By Tags



Other News