खाना खाने के बाद चाय पीना पसंद करते हैं आप तो जान लीजिए नुकसान
| Agency - Jul 9 2021 4:43PM

कई लोग ऐसे हैं जो खाना खाने के बाद चाय की चुस्की लेना पसंद करते हैं। सर्दी और बारिश के मौसम में तो ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और डिनर के बाद भी तमाम लोग चाय पीते हैं। इस बात का ताजा उदाहरण हैं एक्ट्रेस काजोल की बड़ी बहन तनीषा मुखर्जी। तनीषा ने हाल ही में अपने सोशल अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर की है जिसमें उन्होंने एक कप गरमागरम चाय का जिक्र किया है।

पोस्ट के कैप्शन में उन्होंने लिखा, 'टी टाइम हमेशा एक अच्छा समय होता है। मुझे अपने भोजन के बाद एक अच्छी चाय पीना पसंद है। डेजर्ट के बजाय, चाय मेरी मिठाई है।' लेकिन क्या ये आदत सही है? इस आर्टिकल में हम इसी बारे में आपको जानकारी देंगे कि भोजन के बाद चाय पीना सही या गलत। भोजन के बाद घर की खिड़की में बैठकर चाय पीना यकीनन एक बेहतरीन लम्हा है और कुछ देर के लिए ये पल सुकून देने वाला है।

वहीं, बात अगर सेहत की करें तो खाने के बाद चाय हमारे लिए कई तरह से नुकसानदायक है। दरअसल, चाय में कैफीन होता है और भोजन के बाद इसके सेवन से ब्‍लड प्रेशर बढ़ जाता है। साथ ही कैफीन की मात्रा शरीर में कोर्टिसोल यानी कि स्‍टेरॉयड हार्मोंस को भी बढ़ा देती है, जिससे शरीर को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।



Browse By Tags



Other News