रोटी या परांठा, क्या है ज्यादा हेल्दी? वजन घटाने के लिए क्या खाना चाहिए?
| Agency - Jul 15 2021 1:39PM

भारत में रोटी और परांठे की लड़ाई काफी दिलचस्प है. कुछ लोगों को रोटी खाना काफी पसंद होता है और कुछ लोगों की भूख परांठे के बिना पूरी नहीं होती. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोटी और परांठे में से हेल्दी क्या है और वजन घटाने के लिए इन दोनों में से किस चीज का सेवन करना चाहिए.

रोटी या परांठा क्या है हेल्दी?

डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक, यह आपकी डाइट पर निर्भर करता है कि रोटी या परांठा आपके लिए हेल्दी है या नहीं. उदाहरण के लिए, अगर आप हाई कैलोरी डाइट में परांठा शामिल करते हैं, तो यह नुकसानदायक हो सकता है. वहीं, एकदम कम कैलोरी डाइट में रोटी का सेवन भी शरीर के लिए अपर्याप्त हो सकता है. क्योंकि, हमारे शरीर को एक संतुलित डाइट की आवश्यकता होती है. जिसमें केवल प्रोटीन, विटामिन ही नहीं, बल्कि संतुलित हेल्दी फैट्स, कार्ब्स और कैलोरी भी होनी चाहिए.

जब भी वजन घटाने वाले फूड की बात आती है, तो उसमें कैलोरी की मात्रा देखी जानी चाहिए. अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो आपको कम कैलोरी वाली चीजों का सेवन करना चाहिए. डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, अगर एक 6 इंच वाली गेहूं की रोटी की बात करें, तो उसमें लगभग 15 ग्राम कार्ब्स, 3 ग्राम प्रोटीन और 70 कैलोरी होती हैं. वहीं, 6 इंच गेहूं के परांठे की बात की जाए, तो इसमें लगभग 126 कैलोरी होती है. अब आप खुद की अंदाजा लगा सकते हैं कि वजन घटाने के लिए कौन बढ़िया रहेगा.

ब्रेकफास्ट में परांठा, तो डिनर में रोटी है बेस्ट

कंसल्टेंट डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक, आपको ब्रेकफास्ट में गाय के देसी घी से बना परांठा खाना चाहिए. क्योंकि, यह आपको दिनभर के लिए जरूरी पोषण और ऊर्जा प्रदान करेगा. वहीं, अगर आप लंच या डिनर कर रहे हैं, तो आपको उसमें बिना घी वाली गेहूं की रोटी शामिल करनी चाहिए. जिससे आपका आहार एकदम संतुलित हो जाए. वहीं, रात में रोटी पचाना आपके पाचन तंत्र के लिए आसान होगा.

मधुमेह रोगियों को घी वाला परांठा खाने से बचने की सलाह दी जाती है. डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक, डायबिटिक पेशेंट्स के लिए परांठे जैसा ऑयली, फ्राइड फूड नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि, यह उनके ब्लड शुगर में बढ़ोतरी कर सकता है. इसलिए मधुमेह के मरीजों को खाने में बिना घी वाली सादी रोटी खानी चाहिए.

परांठा और रोटी को बना सकते हैं हेल्दी

डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक, आप रोटी व परांठे को और ज्यादा हेल्दी बना सकते हैं. बस इसके लिए आपको इन्हें बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाले आटे में थोड़ी-सी तब्दीली करनी पड़ेगी. आप रोटी व परांठा बनाने के लिए बाजरा, ज्वार, रागी, बादाम, ओट्स आदि का हेल्दी आटा इस्तेमाल कर सकते हैं.



Browse By Tags



Other News