खाली पेट भूलकर भी न खाएं ये चीजें, हो सकता है बड़ा नुकसान
| Agency - Jul 19 2021 12:15PM

ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपनी सेहत को लेकर काफी सतर्क रहते हैं. वह हेल्दी बॉडी के लिए कई तरह के काम करते हैं. कुछ लोग ऐसे होते हैं जो सुबह उठकर काली पेट अंकुरित अनाज और ड्राई फ्रूट्स खाते हैं जबकि कुछ ऐसे हैं जो खाली पेट फ्रूट्स खाते हैं. लेकिन क्या आपको पता हैं ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें आपको खाली पेट बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. ये चीजें आपकी सेहत पर काफी बुरा असर डाल सकती हैं. आज हम आपको ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं जो खाली पेट खाने से आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती हैं.

अमरूद- जिन लोगों की भी पाचन शक्ति कमजोर है उन्हें खाली पेट अमरूद का सेवन नहीं करना चाहिए. खाली पेट अमरूद का सेवन करने से पेट में गैस बनती है और पेट फूलने लगता है. सर्दियों में इसे खाली पेट खाएंगे तो पेट दर्द जैसी समस्‍या हो सकती है. 

टमाटर- टमाटर में बहुत अधि‍क मात्रा में अम्लीयता होती है. इस वजह से इसका अधिक इस्तेमाल एसिडिटी का कारण हो सकता है और इससे सीने में जलन की शि‍कायत रहने लगती है. टमाटर के बहुत अधिक सेवन से पेट दर्द और गैस की समस्या हो जाती है. 

खट्टे फलों का ना करें सेवन-    सुबह के समय खाली पेट खट्टे और फाइबर से युक्‍त फल जैसे अमरूद और संतरे आदि खाने से बचना चाहिए. इसका पाचन तंत्र पर अच्‍छा असर नहीं पड़ता. इसी तरह दही को भी खाली पेट ना खाएं, वरना यह सेहत पर बुरा असर डाल सकता है.

खाली पेट चाय पीने से बचें- खाली पेट सुबह चाय पीने से बचना चाहिए. चाय में कई तरह के ऐसिड होते हैं. खाली पेट चाय पी कर आप अपने पेट को सीधा नुकसान पहुंचाते हैं. इससे अल्‍सर या गैस जैसी परेशानियां बढ़ने की संभावना रहती है. लोगों का मानना यह है कि सुबह के समय चाय पीने से शरीर में चुस्ती आ जाती है लेकिन यह बात गलत है. खाली पेट चाय का सेवन करने से सारा दिन थकान और स्वभाव में चिड़चिड़ापन बना रहता है.



Browse By Tags



Other News