दिलीप कुमार की वजह से मनोज कुमार ने बदला था अपना नाम
| Agency - Jul 24 2021 5:54PM

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर मनोज कुमार ने अपनी बेहतरीन एक्टिंग से कई सालों तक ऑडियन्स का दिल जीता है. उनकी फिल्में रोटी कपड़ा और मकान, पूरब और पश्चिम, क्रांति और उपकार आज भी सभी को बहुत पसंद आती हैं. इन फिल्मों में उनके किरदार बॉलीवुड में अमर हो गए हैं. मनोज कुमार आज अपना 84वां जन्मदिन मना रहे हैं.

क्या आप जानते हैं मनोज कुमार उनका असली नाम नहीं था? उन्होंने इंडस्ट्री में आने पर नाम बदला था और इसके पीछे दिलीप कुमार का कनेक्शन है. मनोज कुमार का जन्म ऐब्टाबाद पाकिस्तान में हुआ था और बटवारे के बाद वह अपने परिवार के साथ भारत आ गए थे. उनका असली नाम हरिकृष्ण गिरि गोस्वामी है लेकिन आज लोग उन्हें मनोज कुमार या भारत कुमार के नाम से जानते हैं.

दिलीप कुमार की फिल्म शबनम से हुए थे प्रभावित

मनोज कुमार दिलीप कुमार की एक्टिंग के दीवाने थे. जब वह 11 साल के थे तब उन्होंने फिल्म शबनम देखी थी. इस फिल्म में उन्हें दिलीप कुमार की एक्टिंग बहुत पसंद आई थी जिसकी बाद जब उन्होंने फिल्मों में एंट्री करने का फैसला लिया तो उन्होंने अपना नाम बदलकर मनोज कुमार रख लिया. जो फिल्म शबनम में दिलीप कुमार के किरदार का नाम था.

जिस एक्टर से प्रेरित होकर मनोज कुमार ने अपना नाम बदलने का फैसला लिया था उन्होंने उनके साथ काम भी किया था. मनोज कुमार और दिलीप कुमार ने साथ में फिल्म शहीद, आदमी में काम किया था. इतना ही नहीं उन्हें दिलीप साहब को डायरेक्ट करने का मौका भी मिला था. दोनों एक बार फिर फिल्म क्रांति में काम किया था. इस फिल्म में मनोज कुमार और दिलीप साहब के साथ शशि कपूर, हेमा मालिनी और शत्रुघ्न सिन्हा अहम भूमिका निभाते नजर आए थे. इस फिल्म को मनोज कुमार ने डायरेक्ट करने के साथ प्रोड्यूस भी किया था.

मनोज कुमार अपनी एक्टिंग से ऑडियन्स में देशभक्ति जगा देते थे. आज भी उनकी फिल्में सभी लोग उत्साह से देखते हैं. उन्हें शानदार एक्टिंग के लिए कई अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है. साल 1992 में मनोज कुमार को पद्म श्री से सम्मानित किया गया था वहीं 2015 में दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड दिया गया था. मनोज कुमार का इंडस्ट्री में बहुत बड़ा योगदान है.



Browse By Tags



Other News