बसवराज बोम्मई बने कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री, राजभवन में ली शपथ
| Agency - Jul 28 2021 12:31PM

उत्तराखंड के बाद बीजेपी हाईकमान ने कर्नाटक में बदलाव किया, जहां सोमवार को बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। अब उनकी जगह बसवराज बोम्मई को जिम्मेदारी मिली है, जिन्होंने बुधवार को राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ ली। कोरोना महामारी को देखते हुए सीमित लोगों को ही इस कार्यक्रम में बुलाया गया था। हालांकि येदियुरप्पा बोम्मई के साथ ही राजभवन पहुंचे थे।

दरअसल कर्नाटक में सरकार के दो साल पूरे होने के बाद वहां पर बदलाव का फैसला हाईकमान ने किया था। माना जा रहा कि भ्रष्टाचार और सरकार में बेटे की दखलंदाजी के कारण उनके ऊपर गाज गिरी है। उनके इस्तीफे के बाद बसवराज बोम्मई, विश्वेश्वरा हेगड़े कगेरी और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी का नाम सीएम पद की रेस में था, लेकिन जब विधायक दल की बैठक हुई तो सभी ने सर्वसम्मति से बसवराज बोम्मई का नाम आगे किया। इसके बाद उन्होंने कई केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की और बुधवार को राजभवन पहुंचकर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

61 वर्षीय बसवराज बोम्मई का जन्म 28 जनवरी, 1960 को कर्नाटक के धारावाड़ा जिले के हुबली शहर में हुआ था। बसवराज के पिता एसआर बोम्मई भी कर्नाटक के मुख्यमंत्री के तौर पर काम कर चुके हैं। बसवराज बोम्मई की पत्नी का नाम चेन्नम्मा हैं और उनके दो बच्चे हैं। पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर बसवराज बोम्मई ने अपने करियर की शुरुआत टाटा समूह से की थी। बाद में वो राजनीति में आए और जनता दल का दामन थामा। बसवराज बोम्मई कर्नाटक के कार्यवाहक सीएम बीएस येदियुरप्पा के बेहद करीबी माने जाते हैं, भाजपा में शामिल होने से पहले वह राज्य सरकार में जल संसाधन मंत्री भी रह चुके हैं।



Browse By Tags



Other News