राष्ट्रप्रेम का जज्बा: पानी में खड़े होकर झंडे को दी सलामी और मनाया स्वाधीनता दिवस
| -Satyam Singh - Aug 15 2021 1:30PM

उत्तर प्रदेश के इस थाने में पुलिसकर्मियों ने बाढ़ के पानी से भरे इस थाने में खड़े होकर झंडा फहराया और सलामी दी। इस दौरान पुलिसकर्मियों ने तिरंगे का मान और अभिमान बारिश और पानी के बीच भी कम नहीं होने दिया।

उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर पूरे जिले में आयोजन किए गए। लेकिन सभी की नजर रामपुर थाने पर लगी रही। जहां पानी से लबालब थाना परिसर में झंडारोहण करके परंपराओं का निर्वहन किया गया। बारिश के पानी मे खड़े होकर पुलिस के जवानों ने झंडारोहण किया और सलामी दी। इस दौरान पुलिसकर्मियों ने तिरंगे का मान और अभिमान बारिश और पानी के बीच भी कम नहीं होने दिया।

जौनपुर-मिर्जापुर मार्ग पर स्थित रामपुर थाने का निर्माण आजादी से पूर्व 1907 में हुआ था। थाने के निर्माण के बाद से थाने के सामने स्थित मुख्य मार्ग भी काफी ऊंचा हो गया। आसपास भी निर्माण कार्य हो गए। जिससे थाना परिसर से जल निकासी की व्यवस्था नहीं है। पास में एक तालाब है। बारिश के चलते तालाब का पानी भी ओवरफ्लो होकर थाना परिसर में जमा हो गया है। घुटने तक पानी भरने से थाने के पुलिस कर्मियों को भी बैरक तक जाने में परेशानी होने लगी। हालांकि शुक्रवार को सभी पुलिसकर्मियों ने अपने-अपने बैरकों से सामान समेटकर बाजार में किराए के कमरे में शिफ्ट कर दिया। थानाध्यक्ष ने भी किराए के कमरे पर ही जनता की फरियाद सुनी।

रामपुर थाने पर इंस्पेक्टर के अलावा पांच दरोगा, सात महिला कांस्टेबल और 47 कांस्टेबल और दीवान की तैनाती है। थाने में पुलिस कर्मियों के लिए नए बैरक का निर्माण पांच साल से चल रहा है जो अभी तक पूरा नहीं हो सका है। थाना प्रभारी विजयशंकर सिंह का कहना है कि थाना परिसर में बारिश का पानी भरने के कारण सभी पुलिसकर्मी भी बाहर आ गए हैं। थाने का कार्यालय भी अस्थाई रूप से किराए के भवन में शिफ्ट कर दिया गया है। शनिवार को जमालापुर पुलिस चौकी पर थाना समाधान दिवस का आयोजन किया गया। लेकिन स्वतंत्रता दिवस पर रामपुर थाना परिसर में भी झंडारोहण पानी के बीच में ही करके परंपराओं का निर्वहन किया गया।

बारिश के पानी मे खड़े होकर पुलिस के जवानों ने झंडारोहण किया और सलामी देने के साथ ही तिरंगे का मान और अभिमान बारिश और पानी के बीच भी कम नहीं होने दिया। परिसर में घुटनों तक भरे पानी में दर्जन भर से अधिक पुलिसकर्मी कपड़ों के भीगने की परवाह न करते हुए पूरे झंडारोहण की परंपराओं को निर्वहन करते नजर आए। तिरंगा फहराने के साथ बीतते हर घड़ी हर क्षण गर्व की अनुभूति से सभी पुलिस कर्मियों का सीना भी चौड़ा नजर आया। रामपुर थाने के प्रभारी निरीक्षक विजयशंकर सिंह ने बताया कि पूर्व में हुई तेज बारिश के दौरान पानी भर गया था, परिसर नीचा होने की वजह से इस परेशानी का स्थाई समाधान नहीं हो पा रहा है।



Browse By Tags



Other News