अलर्ट: कोरोना को हल्के में लेने की न करें भूल, बचाव के लिए इन पांच बातों का हमेशा रखें खास ध्यान
| -Satyam Singh - Sep 13 2021 1:42AM

कोरोना वायरस महामारी ने हर किसी को परेशान करके रखा है और मौजूदा समय में अब भी रोजाना भारत में हजारों की संख्या में केस सामने आ रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए और इस वयरस के कहर से बचाने के लिए कोविड-19 के सभी नियमों का पालन किया जाए। वहीं, विशेषज्ञ पहले ही कोरोना की तीसरी लहर आने की चेतावनी जारी कर चुके हैं। ऐसे में जरूरी है कि कोरोना को गलती से भी हल्के में लेने की भूल न करें, जो कि कई लोग करते हुए नजर आते हैं। कोरोना वायरस इतना खतरनाक है कि ये पलक झपकते ही आपको अपना शिकार बना सकता है। इसलिए हम कुछ बातों का ध्यान रखकर और उनका पालन करके इस वायरस से काफी हद तक खुद को और अपने परिवार को बचा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

मास्क लगाएं
मास्क कोरोना से बचाने में 90 प्रतिशत तक मददगार होता है। एक अच्छा मास्क, चेहरे पर कसा हुआ मास्क और अच्छी क्वालिटी का मास्क आपको कोरोना से बचाने में मदद करता है। जब आपके आसपास मौजूद व्यक्ति छींकता है और इस दौरान आपने मास्क पहना है तो मुंह और नाक के जरिए आपके शरीर में वायरस के कण जाने से मास्क रोकता है। इसलिए मास्क जरूर पहनें।

उचित दूरी बनाएं
सामाजिक दूरी बनाना बेहद जरूरी है। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें, मॉल, दुकानों पर, सार्वजनिक वाहनों में, कहीं लाइन में आदि जगहों पर उचित दूरी बनाकर रखें। बहुत ज्यादा जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें। बेवजह घर से बाहर जाकर आप खुद को अपने परिवार की जान को खतरे में डाल रहे हैं।

हाथों की धुलाई करें
कोरोना को मात देने के लिए अपने हाथों को सैनिटाइज या साबुन की मदद से नियमित तौर पर साफ करें, खाना खाने से पहले और बाद में हाथों को साफ करें, कहीं बाहर से घर पर आ रहे हैं तो खुद को और अपने सामान को सैनिटाइज करें, स्नान करना भी बेहतर विकल्प है।

बच्चों का ख्याल
विशेषज्ञों ने तीसरी लहर को बच्चों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक बताया है। ऐसे में जरूरी है कि बच्चों का ख्याल रखा जाए। उन्हें मास्क पहनाकर रखें, हाइजीन का ध्यान रखें, बेवजह घर से बाहर न जानें दें, किसी बीमार व्यक्ति से बच्चों को दूर रखें, अस्पताल, दुकान मॉल आदि जगहों पर बच्चों को न जाने दें।

वैक्सीन जरूर लगवाएं
कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए हर किसी को अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए। डॉक्टर्स पहले ही कह चुके हैं कि कोरोना की वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और असरदार भी है। ये मौत के कारणों को काफी हद तक कम करने में अहम भूमिका निभा रही है। इसलिए आगे आकर वैक्सीन जरूर लगवाएं।(Agency)



Browse By Tags



Other News