रिपोर्ट : विराट कोहली दे सकते हैं इस्तीफा, वनडे और टी-20 में रोहित शर्मा हो सकते हैं कप्तान
| -Satyam Singh - Sep 13 2021 2:07AM

भारतीय क्रिकेट टीम के अंदर व्हाइट बॉल क्रिकेट को लेकर बड़ा बदलाव होने की संभावना है। ऐसा कहा जा रहा कि टी-20 विश्व  कप के बाद विराट कोहली के सीमित ओवरों की कप्तानी से हटने की उम्मीद है। उनकी जगह रोहित शर्मा को वनडे और टी-20 का कप्तान बनाया जाएगा। 

भारतीय क्रिकेट टीम के अंदर सफेद बॉल क्रिकेट के लिए आने वाले समय में बड़ा परिवर्तन होने की संभावना है। ऐसा माना जा रहा है कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अक्तूबर और ऩवंबर में खेले जाने वाले टी-20 विश्व कप के बाद सीमित ओवरों की क्रिकेट से इस्तीफा दे सकते हैं। वहीं टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा को वनडे और टी-20 का कप्तान बनाए जाने की संभावना है। इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने टाइम्स ऑफ इंडिया को इसकी जानकारी दी। 

सूत्रों ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा, 32 साल के विराट कोहली जो इस समय भारत के तीनों प्रारूपों के कप्तान हैं और भारत के अब तक के सबसे सफल कैप्टन रहे हैं, उन्होंने रोहित शर्मा के साथ कप्तानी की जिम्मेदारियों को शेयर करने का फैसला किया है। अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, विराट कोहली ने पिछले कुछ महीनों में रोहित और टीम मैनेजमेंट के साथ इस मुद्दे पर लंबी बातचीत की है। 

इन सूत्रों का कहना है कि तीनों प्रारूपों की कप्तानी के दबाव के चलते विराट कोहली की बल्लेबाजी पर उसका ज्यादा असर पड़ा है। उधर कोहली का भी यही मानना है कि उनकी बल्लेबाजी को अधिक समय और अधिक स्पीड की जरूरत है। सूत्रों के मुताबिक विराट खुद कप्तानी से हटने का फैसला करेंगे, वह अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देने की जरूरतों से वाकिफ हैं, इसी के चलते उन्हें दुनिया का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज कहा जाता है। आगामी साल 2022 और 2023 में भारत को दो विश्व कप खेलने हैं जिनके चलते विराट की बल्लेबाजी को अहम माना जा रहा है। 

सूत्रों ने अखबार से बात करते हुए आगे कहा, विराट कोहली को भी लगता है कि सभी प्रारूपों में कप्तान के रूप में उनकी जिम्मेदारियां हैं जिनका असर उनकी बैटिंग पर पड़ रहा है, इसके लिए उन्हें खुद को तरोताजा रखने की आवश्यकता है क्योंकि उनके पास टीम को देने के लिए काफी कुछ बाकी है। सूत्रों के मुताबिक, अगर रोहित शर्मा वनडे और टी-20 की कप्तानी संभालते हैं तो विराट टेस्ट में अपनी कप्तानी जारी रख सकते हैं, विराट अभी 32 साल के हैं और वह आने वाले 5-6 वर्षों तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल सकते हैं। 

विराट कोहली को साल 2014 में टेस्ट का कप्तान बनाया गया। उस समय भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी और महेंद्र सिंह धोनी ने अचानक टेस्ट से संन्यास का एलान कर दिया जिसके बाद विराट को टीम का कप्तान बनाया गया। इसके बाद एमएस धोनी ने 2017 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से कप्तानी से इस्तीफा दे दिया तब कोहली तीनों फॉर्मेट के कप्तान बने। विराट कप्तान के तौर पर काफी सफल रहे हैं उन्होंने 65 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की जिनमें 38 मुकाबले जीते है। इसके अलावा 95 एकदिवसीय मैचों में कप्तानी करते हुए विराट ने 65 मैचों में भारत को जीत दिलाई। वहीं, 45 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में उन्होंने भारत के लिए 29 मैच अपनी कप्तानी में जीते हैं। (Agency)


 



Browse By Tags



Other News