शुरू करें अपना खुद का कारोबार, सरकार करेगी पूरे 10 लाख की मदद, जानें कैसे उठाएं लाभ?
| -Satyam Singh - Sep 16 2021 4:39AM

नई दिल्ली. अगर आप भी अपना खुद का कारोबार शुरू (Starting Own Business) करने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको सरकार की एक खास योजना के बारे में बता रहे हैं जिसकी मदद से आप 10 लाख रुपये लेकर अपना खुद का बिजनेस (Business idea) शुरू कर सकते हैं. बता दें कि केंद्र सरकार ने छोटा कारोबार शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) शुरू की है. इसके तहत लोगों को अपना कारोबार शुरू करने के लिए छोटी रकम का लोन दिया जाता है.

क्या PM मुद्रा योजना?

मुद्रा योजना के तहत बिना गारंटी के लोन मिलता है. इसके अलावा लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है. मुद्रा योजना में लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है. योजना के तहत कोई निश्चित ब्याज दर नहीं हैं. विभिन्न बैंक मुद्रा लोन के लिए अलग ब्याज दर वसूल सकते हैं. आम तौर पर न्यूनतम ब्याज दर 12% है.

कहां से लिया जा सकता है लोन?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) एक नॉन कॉर्पोरेट, नॉन एग्रीकल्चर लघु/लघु उद्यमों को 10 लाख तक का लोन देने के लिए 8 अप्रैल 2015 को शुरू की गई थी. मुद्रा लोन वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB), लघु वित्त बैंक, सहकारी बैंक, एमएफआई और एनबीएफसी से लिया जा सकता है.

किन बिजनेस के लिए मिलता है ये?

छोटे कारोबार को स्थापित करने के लिए भी यह लोन मिलता है. इसके अलावा कृषि से संबंधित काम, जैसे मक्खी पालन, मछली पालन, मुर्गी पालन जैसे कामों के लिए भी मुद्रा लोन लिए जाते हैं.

3 तरह के लोन हैं इस योजना में शामिल

  1. शिशु लोन: शिशु लोन के तहत 50,000 रुपये तक के लोन दिए जाते हैं.
  2. किशोर लोन: किशोर लोन के तहत 50,000 से 5 लाख रुपये तक के लोन दिए जाते हैं.
  3. तरुण लोन: तरुण लोन के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक के लोन दिए जाते हैं.

जानें कैसे करें आवेदन?

मुद्रा लोन लेने के लिए आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म के साथ आइडेंटिटी प्रूफ देना होगा. एड्रेस प्रूफ के तौर पर बिजली बिल, टेलीफोन बिल, गैस बिल, पानी बिल दे सकते हैं. इसके अलावा आपको बिजनेस सर्टिफिकेट सबमिट करने होंगे. बता दें कि अगर कोई महिला कारोबारी है तो उसे 0.25 प्रतिशत कम ब्याज दर पर यह लोन उपलब्ध कराया जाता है.
 



Browse By Tags



Other News