जिले में डीएपी किल्लत से किसान परेशान, जिला कृषि अधिकारी ने कहा ऐसी कोई बात नही
| - Rainbow News Network - Nov 19 2021 5:58AM

अंबेडकरनगर। जिले में डीएपी खाद की किल्लत है जिससे किसान परेशान हैं। किसानों की मांग के अनुरूप समितियों पर डीएपी उपलब्ध न होने से उन्हें दिक्कतें हो रही हैं। किसान खाद के लिए एक समिति से दूसरी समिति का चक्कर काटने को विवश हैं। जिन समितियों पर नाम मात्र की डीएपी पहुंचती हैए वह एक ही दिन में खत्म हो जा रही है। इससे किसान परेशान हैं। जिले में स्थित सभी 81 समितियों पर डीएपी का संकट बना हुआ है। खाद न मिलने से किसानों व समिति प्रभारियों में कई जगह नोकझोंक होने की भी घटना सामने आ रही है।  इस बीच कृषि विभाग के अनुसार जल्द ही जिले को लगभग डेढ़ हजार मीट्रिक टन खाद उपलब्ध कराई जाएगी। इससे किसानों को आसानी से खाद मिल जाएगी। जिले में रबी फसल की बोआई का दौर चल रहा है। किसान सरसोंए मटरए आलूए चना के साथ गेहूं की बोआई कार्य में जुट गए हैं। इसके लिए किसानों को जब खाद की जरूरत हैए तब वे समितियों का चक्कर काटते फिर रहे हैं। जिले में संचालित सभी 81 समितियों पर इस समय पर्याप्त मात्रा में डीएपी खाद उपलब्ध नहीं है।

जिन समितियों पर डीएपी खाद की उपलब्धता होती भी हैए वह कुछ घंटों में खत्म भी हो जा रही है। किसान रबी की बोआई में डीएपी खाद का प्रयोग करते हैं। ऐसे में समितियों पर खाद की समुचित मात्रा में उपलब्धता न होने से किसानों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। किसान डीएपी न मिलने से परेशान हैं। साधन सहकारी संघ पर भी समुचित मात्रा में डीएपी उपलब्ध नहीं है। यहां कई गांवों के किसान प्रतिदिन पहुंच रहे हैंए लेकिन उन्हें मायूसी हाथ लग रही है।

साधन सहकारी समिति बहोरिकपुर, साधन सहकारी समिति हैदराबाद, साधन सहकारी समिति कटेहरी, साधन सहकारी समिति भीटी, साधन सहकारी समिति - बेवाना, साधन सहकारी समिति बसखारी समेत जिले की विभिन्न तहसीलों में संचालित समितियों पर पर्याप्त मात्रा में डीएपी खाद उपलब्ध नहीं है। जिन कुछ समितियों पर नाम मात्र की डीएपी पहुंचती भी हैए वह कुछ ही घंटों में खत्म हो जाती है। किसानों को खाद प्राप्त करने के लिए धक्का.मुक्की करनी पड़ रहा है। घंटों लाइन में लगने के बावजूद किसानों को खाद मिल पाएगीए इसकी कोई गारंटी नहीं है।

जिला कृषि अधिकारी पीयूष राय ने क्या कहाः-

जिले में डीएपी की किल्लत के बारे में जिला कृषि अधिकारी/प्रभारी उप कृषि निदेशक पीयूष राय ने रेनबो न्यूज से बात करते हुए कहा कि जिले में डीएपी का संकट जैसी कोई स्थिति नहीं है। किसानों की अचानक बढ़ी मांग की वजह से कुछ दिक्कत सामने आई है। गत दिवस ही रानीगंज अयोध्या मंडल की ओर से इफ्को की 550 एमटी डीएपी उपलब्ध कराई गई है। इसे समितियों पर भेजा गया है। इसके अलावा मऊ जिले से आईपीएल की 500 एमटीए सुल्तानपुर से कोरो मंडल की 400 एमटी व पीपीएल की 450 एमटी डीएपी एक.दो दिन में मिल जाएगी। इसे तत्परता के साथ समितियों पर भेजा जाएगा। इससे खाद को लेकर किसानों को लेेकर और ज्यादा आसानी होगी।

(Report : Kapil Dev Vishwakarma, Mob.- 9519364890)

 

 



Browse By Tags



Other News