27 जिलों में बढ़े कोरोना केस, केंद्र ने कहा- नाइट कर्फ्यू लगे
| Agency - Dec 12 2021 2:51AM

नई दिल्ली। कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट की दहशत के बीच केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को चिट्टी लिखकर निगरानी बढ़ाने को कहा है। प्रदेश सरकारों को भेजे गए खत में 10 राज्यों के 27 जिलों में बढ़ते कोरोना केस पर खास चिंता जताई गई है। वहां जिला सत्र पर हालात को काबू करने और एहतियात बरतने को कहा गया है। इनमें भी 3 राज्यों के 8 जिलों की तरफ विशेष ध्यान दिलाया गया है। इन जिलों में दो हफ्तों में वायरस का इन्फेक्शन रेट 10% से ज्यादा रहा है। ये राज्य मिजोरम, केरल और सिक्किम हैं।

राज्‍यों को दी गई केंद्र की सलाह

केंद्र ने कहा है कि ऐसे इलाकों की पहचान कर वहां जिला स्तर पर पाबंदियां लगाई जाएं। इनमें नाइट कर्फ्यू, ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने या मेलजोल पर रोक, समारोहों, शादी और अंतिम संस्कार में लोगों की तादाद कम करना शामिल हैं। जिन जिलों के अस्पतालों में कोविड बेड या ICU 60% भरे हों, वहां भी ऐसी पाबंदियां लगाई जाएं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की ओर से भेजी गई चिट्ठी में कहा गया है कि मिजोरम, केरल और सिक्किम के अलावा अरुणाचल प्रदेश, पुडुचेरी, मणिपुर, पश्चिम बंगाल और नगालैंड के 19 जिलों में भी कोरोना का इन्फेक्शन रेट दो हफ्तों में 5 से 10% के बीच रहा है।

राज्यों से कहा गया है कि अगर किसी जिले में मामलों की संख्या बढ़ती है, तो कंटेनमेंट जोन के मुताबिक, स्थानीय स्तर पर उन्हें कंट्रोल करने की शुरुआत की जानी चाहिए। कैबिनेट सेक्रेटरी ने भी कोरोना के हालात की समीक्षा की है।

दिल्ली में ओमीक्रोन का दूसरा मरीज, जिंबाब्वे से लौटा था

दिल्ली में ओमीक्रोन वेरिएंट के दूसरे मरीज की पुष्टि हुई है। यह शख्स 35 साल का है और जिंबाब्वे से लौटा था। साउथ अफ्रीका भी गया था। इन्हें दोनों टीके लग चुके थे। दिल्ली का पहला मरीज तंजानिया से आया था। फिलहाल दोनों LNJP अस्पताल में भर्ती हैं। उनमें मामूली ही लक्षण हैं। विदेश से दिल्ली आए अब तक 27 मरीजों की जीनोम टेस्टिंग हुई है, जिनमें ये दो पॉजिटिव मिले हैं। इस तरह देश में अब तक 33 मरीज ओमीक्रोन के मिले हैं। शुक्रवार को महाराष्ट्र से 7 मरीज ओमीक्रोन के मिले थे, जिनमें साढ़े तीन साल का बच्चा भी है, जिसमें लक्षण नहीं हैं।

मुंबई में धारा 144, मदुरै में भी सख्‍ती

ओमीक्रोन के नए मामलों के चलते मुंबई में धारा 144 लगा दी गई है। सोमवार तक वहां रैली, मोर्चे और जुलूस जैसे जमावड़े पर रोक रहेगी। महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 17 केस आ चुके हैं। तमिलनाडु के मदुरै जिले में सोमवार से उन लोगों की आवाजाही पर पाबंदी होगी, जिन्हें टीका नहीं लगा है। इन लोगों को दुकान-मॉल, थिएटर, मैरिज हॉल, बैंक या दफ्तर जैसे पब्लिक प्लेस में एंट्री नहीं मिलेगी।

ओमीक्रोन है या नहीं, दो घंटे में बताएगी किट

दुनिया भर में तेजी से फैल रहे कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट की पहचान को लेकर इंडियन साइंटिस्ट्स को बड़ी सफलता हाथ लगी है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने असम के डिब्रूगढ़ में एक कोविड टेस्ट किट तैयार की है। इस किट से सिर्फ दो घंटों के भीतर में नए ओमीक्रोन वेरिएंट का पता लगाया जा सकता है। देश के कई राज्यों में ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह किट काफी अहम साबित होगी।



Browse By Tags



Other News