नए भारत में महंगाई का नया नाम 'टैक्स वसूली': राहुल गांधी
| Agency - Dec 15 2021 4:08AM

कांग्रेस नेता राहुल गांधी महंगाई के मुद्दे पर लगातर केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोल रहे हैं। राहुल गांधी ने देश में बढ़ती थोक महंगाई के रिकॉर्ड स्तर के लिए सीधे-सीधे नरेंद्र मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। बुधवार को राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि, ''नए भारत'में महंगाई का नया नाम - 'टैक्स वसूली।'' देश में थोक महंगाई दर 1991 के बाद से इतनी रिकॉर्ड ऊंचाई पर देखा गया है।

राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में कहा है, 'नए भारत' में महंगाई का नया नाम 'टैक्स वसूली'! इसके साथ ही राहुल गांधी ने हैशटैग के साथ #PriceRise #Extortion को भी अपने ट्वीट में शामिल करते हुए एक समाचार वेबसाइट की खबर का हवाला भी दिया है। दरअसल बीते मंगलवार को सरकार की ओर से जारी किए गए आंकड़े बता रहे हैं कि थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति नवंबर में बढ़कर 14.23 फीसदी पर पहुंच गई, जो गुजरे अक्तूबर में 12.54 फीसदी थी।

केंद्र सरकार के आंकड़े महंगाई के संदर्भ में वाकई चौंका देने वाले हैं। नवंबर में थोक महंगाई 14.23% पर पहुंच गई है। इससे पहले अक्टूबर महीने में ये 12.54% पर थी। सितंबर में यह 10.6% थी। इससे पहले सोमवार को कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (सीआईपी) आधारित रिटेल महंगाई के आंकड़े जारी किए गए थे। ये नवंबर में बढ़कर 4.91% हो गई। अक्टूबर में यह 4.48% दर्ज की गई थी।

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, थोक महंगाई का ये आंकड़ा 12 साल के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। ईंधन और बिजली की कीमतों में तेज़ी के कारण थोक महंगाई में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने मंगलवार को महंगाई में इजाफे के ऊपर दिए अपने एक बयान में कहा कि नवंबर 2021 में मुद्रास्फीति की उच्च दर, मुख्य रूप से पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में खनिज तेलों, मूल धातुओं, कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, रसायन और रासायनिक उत्पादों, खाद्य उत्पादों आदि की कीमतों में वृद्धि के कारण है।



Browse By Tags



Other News