चुनाव आयोग ने बदली पंजाब में मतदान की तारीख, अब 20 फरवरी को वोटिंग
| Agency - Jan 17 2022 4:20AM

पंजाब चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत अब वहां की सभी विधानसभा सीटों पर 14 फरवरी की जगह 20 फरवरी को मतदान होगा। बीजेपी, कांग्रेस समेत कई दल तारीखों के ऐलान के बाद से ही इसे बदलने की मांग कर रहे थे। सभी की सहमति पर चुनाव आयोग ने भी इसके संबंध में आदेश जारी कर दिया। हालांकि वोटों की गिनती तय तारीख यानी 10 मार्च को ही होगी।

दरअसल सबसे पहले मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने मतदान की तारीख को बदलने की मांग की थी। उन्होंने चुनाव आयोग को इसके लिए पत्र भी लिखा था। सीएम चन्नी के मुताबिक रविदास जयंती 16 फरवरी को है। जिस वजह से राज्य के दलित समुदाय के बहुत से लोग उससे पहले वाराणसी जाएंगे। ऐसे में बड़ी संख्या में लोग वोट देने से वंचित रहेंगे, इसलिए तारीखों में बदलाव किया जाए। इसके बाद बीजेपी ने भी उनकी मांग का समर्थन किया।

मामले की गंभीरता को देखते हुए चुनाव आयोग ने इस पर बैठक की। साथ ही बीजेपी-कांग्रेस की मांगों को मानते हुए मतदान की तारीख 14 फरवरी की जगह 20 फरवरी कर दी है। उस दिन सभी 117 सीटों पर मतदान होगा। आयोग के मुताबिक 25 जनवरी को अधिसूचना जारी होगी, जबकि 1 फरवरी नामांकन की आखिरी तारीख है। वहीं 4 फरवरी को प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। इसके बाद 20 फरवरी को वोटिंग होगी। फिर 10 मार्च को पांचों राज्यों के नतीजे एक साथ आएंगे।

वहीं जब चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान किया था, तो उसने 15 जनवरी तक चुनावी रैलियों और रोड शो आदि पर प्रतिबंध लगा रखा था। इसे अब 22 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। आने वाले दिनों में महामारी को देखते हुए आयोग इस पर फैसला लेगा। हालांकि प्रत्याशी 5 लोगों के साथ डोर टू डोर कैंपेन कर सकते हैं। वहीं चुनाव आयोग ने सभी दलों को डिजिटिल प्रचार पर जोर देने को कहा है।



Browse By Tags



Other News