भीषण गर्मी और प्रचंड धूप में अपना बचाव स्वयं करें , पशु-पक्षियों का भी रखें ख्याल

भीषण गर्मी और प्रचंड धूप में अपना बचाव स्वयं करें , पशु-पक्षियों का भी रखें ख्याल


डॉ बीडी मौर्य - वरिष्ठ निजी चिकित्सक अकबरपुर 


- सत्यम सिंह

परिचय


डॉ बीडी मौर्य  उत्तर प्रदेश के जनपद अंबेडकरनगर के मुख्यालय शहर अकबरपुर बस स्टेशन टांडा रोड, आरएस कॉम्प्लेक्स बिल्डिंग में स्थित नेशनल फार्मेसी पर नियमित बैठते हैं। 70 वर्षीय डॉ बीडी मौर्य पिछले 45 सालों से निजी मेडिकल प्रैक्टिस कर लोगों की सेवा कर रहे हैं। इनकी लोकप्रियता का यह आलम है कि ये अमीर गरीब हर तबके में सम्मान की दृष्टि से देखे जाते हैं। आज कल भीषण गर्मी पड़ रही है, गर्म हवाओं और सूरज की प्रचंड किरणों से लोग झुलसने लगे हैं। गर्मी और लू से शरीर का पानी सूख रहा है।  इस मौसम में बचाव कैसे किया जाए, इस बाबत हमने डॉ बीडी मौर्य से मिलकर जानकारी लिया। जनहित में बीडी मौर्य के बताए टिप्स को रेनबो न्यूज में प्रकाशित कर रहे हैं। -संपादक।


डॉ बीडी मौर्य ने दिए जरुरी टिप्स


अम्बेडकरनगर। गर्मी का आलम यह है कि सड़क पर निकल रहे लोग अपने आप को पूरी तरह से कपड़े से कवर करके बाहर निकल रहे हैं. तेज धूप और बढ़ते हुए तापमान के चलते एक तो लोग घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं. अगर लोगों को मजबूरी में घर से बाहर निकलना भी पड़ रहा हैं तो गर्मी से बचने के लिए उन्हें गन्ने का जूस और नारियल पानी का सहारा लेना पड़ रहा है ।बढ़ते तापमान एवं गर्मी के मद्देनजर वरिष्ठ चिकित्सक डॉ बीडी मौर्य ने जिलेवासियों से गर्मी व लू से बचाव के लिए जरूरी एहतियात बरतने की अपील की है। उन्होंने बताया कि गर्मी के कारण डिहाइड्रेशन, चक्कर आना, चिड़चिड़ापन, हीट स्ट्रोक जैसी समस्याएं हो सकती है। इससे बचाव को लेकर विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है। 





खास कर के छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। कहा कि तापमान में बढ़ोतरी के कारण अत्यधिक गर्मी हो रहा है, ऐसे में बिना जरूरी काम के घरों से ना निकलें। इसके अलावा उन्होंने बताया कि गर्म हवाएं व लू से शारीरिक तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में आम नागरिक अपने दैनिक कार्यक्रमों की सूची बनाने से पूर्व रेडियो, टीवी या अखबार के माध्यम से अपने स्थानीय मौसम की जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें। ताकि घर से बाहर निकलते समय गर्म हवाओं व लू के प्रकोप से बचा जा सके।उन्होंने कहा कि जितना संभव हो पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। 


इसके साथ ही जब भी धूप में घर से बाहर निकलें तो सिर को गमछा या तौलिया से ढक कर ही निकलें साथ ही हल्के रंगों के ढीले फिटिंग और सूती कपड़े पहनें। साथ ही शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनी रहे, इसके लिए पेय पदार्थ जैसे लस्सी, पानी, जूस, छाछ, नींबू पानी आदि का प्रयोग करें। धूप से बचने के लिए चश्मा, छाता, हैट, जूते आदि डाल कर ही बाहर निकलें। उन्होंने ओआरएस घोल, लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नीबू पानी आदि जरूरत के मुताबिक सेवन करने की बात कही। 


उन्होंने कहा कि सिर्फ खुद ही नहीं बल्कि पशु पक्षियों को भी लू से बचाना जरूरी है। जिसके लिए पशु पालक पशुओं को छाया में रखें और अधिक से अधिक पानी पिलाएं। पक्षियों के लिए घड़े या छोटे पुराने बर्तनों में छत, बगीचे आदि स्थानों में पानी अवश्य रखें। वहीं उन्होंने कहा कि घरों को ठंडा रखने के लिए पर्दो का प्रयोग करें और रात को खिड़कियां खोल कर रखें।




Post a Comment

और नया पुराने