किसानों के लिये खुशखबरी: किसान सम्मान हेतु ई-केवाईसी प्रक्रिया 31 मई तक बढ़ी

किसानों के लिये खुशखबरी: किसान सम्मान हेतु ई-केवाईसी प्रक्रिया 31 मई तक बढ़ी

- सत्यम सिंह




अंबेडकरनगर(रेनबोन्यूज समाचार सेवा)  पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरा करने के लिए पहले निर्धारित 31 मार्च की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। अब किसान आगामी 31 मई 2022 तक अपनी ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। तारीख बढ़ने से किसानों में खुशी की लहर है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लगभग जिले में 3 लाख 91 हजार किसानों को दसवी क़िस्त का लाभ मिला था। ऐसे में जो किसान अब तक ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा नहीं कर सके हैं, उनके लिए तारीख बढ़ना राहत भरी खबर है। बता दें कि सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य किया है। इसे पूरी किए बिना योजना के तहत मिलने वाली सहायता नहीं मिल सकेगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक सरकार ने 10 किस्त वितरित की हैं और अगली यानी 11वीं किस्त अप्रैल के पहले हफ्ते में कभी किसानों के खाते में आ सकती है, लेकिन इसके लिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरा करना जरूरी है।सरकार ने केवाईसी की डेट बढ़ाकर किसानों को राहत दिया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त की राशि किसानों के खातों में बीती 1 जनवरी 2022 को ट्रांसफर की गई थी। इस योजना के तहत किसानों को पहली किश्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दिया जाता है। वहीं, दूसरी किश्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच मिलता है। जबकि, योजना की तीसरी किश्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है। इस हिसाब से देखें तो अप्रैल की शुरुआत यानी पहले हफ्ते में किसानों के अकाउंट में 11वीं किश्त का पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है।

जिन किसानों के परिवार का कोई सदस्य टैक्स जमा करता है, तो ऐसी स्थिति में उस किसान को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। परिवार के सदस्य से मतलब पति-पत्नी और अवयस्क बच्चों से है। इसके अलावा जिनके पास कृषि योग्य भूमि नहीं हो। कृषि योग्य भूमि हो, लेकिन इसका मालिक सरकारी कर्मचारी हो या फिर किसान को सालाना 10,000 रुपये पेंशन प्राप्त होती है, तो ऐसे किसानों को योजना से बाहर रखा गया है।

Post a Comment

और नया पुराने