सार्वजनिक धन के कुशल उपयोग के लिए कई सुधारों की आवश्यकता

सार्वजनिक धन के कुशल उपयोग के लिए कई सुधारों की आवश्यकता

-सत्यवान 'सौरभ'

उचित रूप से प्रबंधित लेखा प्रणाली धन पर उचित नियंत्रण सुनिश्चित करने में मदद करती है। लेखांकन नीतियों और प्रक्रियाओं को वित्तीय नियंत्रण को नियंत्रित करने वाली कानूनी/प्रक्रियात्मक आवश्यकताओं को पूरा करने वाले खातों को संकलित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। खाते गतिविधियों के वित्तीय प्रबंधन का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। खातों के आधार पर, सरकार अपनी वित्तीय और राजकोषीय नीतियों के आकार को नियंत्रित करती है। वर्तमान समाज की जरूरतों को पूरा करने के लिए वित्तीय संसाधनों के विवेकपूर्ण उपयोग के लिए सार्वजनिक धन का कुशल उपयोग इस तरह से आवश्यक है कि यह भविष्य की पीढ़ियों के समाजों की अपनी जरूरतों को पूरा करने की क्षमता से समझौता न करे।

भारत में सार्वजनिक धन के प्रभावी उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए कानूनी और संस्थागत उपाय उचित रूप से प्रबंधित लेखा प्रणाली धन पर उचित नियंत्रण सुनिश्चित करने में मदद करते है। खाते गतिविधियों के वित्तीय प्रबंधन का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। खातों के आधार पर, सरकार अपनी वित्तीय और राजकोषीय नीतियों के आकार को नियंत्रित करती है। खातों के आधार पर, सरकार अपनी वित्तीय और राजकोषीय नीतियों के आकार को नियंत्रित करती है।

सार्वजनिक अधिसूचना, ट्रेजरी बिल (आंतरिक ऋण) जारी करके सरकार द्वारा उठाए गए सभी ऋण और विदेशी सरकारों और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों (बाहरी ऋण) से प्राप्त ऋण भारत की समेकित निधि में जमा किए जाते हैं। सरकार का समस्त व्यय भारत की संचित निधि से किया जाता है और संसद की अनुमति के बिना निधि से कोई राशि नहीं निकाली जा सकती है। भारत की आकस्मिकता निधि भारत के संविधान के अनुच्छेद 267 के तहत भारत सरकार द्वारा निर्धारित आकस्मिकता निधि से जुड़े लेनदेन को रिकॉर्ड करती है। यह फंड कमोबेश भारत सरकार के अग्रदाय खाते की तरह काम करता है और राष्ट्रपति की ओर से भारत सरकार के सचिव, वित्त मंत्रालय, आर्थिक मामलों के विभाग द्वारा आयोजित किया जाता है।

संविधान के अनुच्छेद 266(2) के तहत गठित लोक लेखा में, लेन-देन भारत की संचित निधि में शामिल ऋण के अलावा अन्य ऋण से संबंधित है। लोक लेखा के अंतर्गत प्राप्तियां सरकार की सामान्य प्राप्तियां नहीं होती हैं। इसलिए लोक खाते से भुगतान के लिए संसदीय प्राधिकरण की आवश्यकता नहीं है।

CAG जनता के धन को मनमानी शक्ति की पहुँच से बचाता है और इस अर्थ में, राज्य का एक महत्वपूर्ण और सबसे उपयोगी गणमान्य व्यक्ति है। पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) भारत में पेंशन उद्योग का एकमात्र नियामक है। इसका प्रमुख उद्देश्य पेंशन फंडों को विनियमित और विकसित करके वृद्धों को आय सुरक्षा प्रदान करना और पेंशन योजनाओं के ग्राहकों के हितों की रक्षा करना है।

प्रणालीगत कमजोरी, कार्यक्रम प्रबंधन, वित्त/लेखा और फ्रंटलाइन सेवा प्रावधान जैसी विभिन्न महत्वपूर्ण भूमिकाओं के लिए प्रशिक्षित, नियमित कर्मचारियों की कमी ने योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए राज्यों में सरकारी तंत्र की क्षमताओं को कमजोर किया है। सरकारी कार्यालयों में पर्याप्त स्टाफ की कमी, जमीनी स्तर पर अनुचित तकनीकी पैठ या वित्तीय शक्ति का अप्रभावी विकेंद्रीकरण, अनधिकृत स्रोतों के लिए धन के विचलन के कारण भ्रष्टाचार और उनकी प्रभावी निगरानी और उपयोग को रोकने के लिए खराब जवाबदेही तंत्र, शक्ति का अप्रभावी विकेंद्रीकरण, देश में लोकलुभावन राजनीति, क्रोनी कैपिटलिज्म, पक्षपात और पद का दुरूपयोग, नियोजन में सामंजस्य का अभाव और  मार्च के महीने के दौरान व्यय की भीड़, जिसे लोकप्रिय रूप से 'मार्च रश' के रूप में जाना जाता है, जो अप्रयुक्त और अनुपयुक्त निधियों के व्यपगत होने से बचाने के लिए अनियोजित और अनुचित निधि व्यय की ओर जाता है।

योजनाओं में किए जा रहे विकेंद्रीकृत नियोजन में कमियां, जिसके परिणामस्वरूप नियोजन गतिविधियों को करने के लिए अपर्याप्त स्टाफ, उनकी क्षमता निर्माण पर अपर्याप्त ध्यान और योजना प्रक्रिया में सामुदायिक भागीदारी की न्यूनतम भूमिका होती है। सार्वजनिक धन के कुशल उपयोग के लिए सुशासन के लिए कई सुधारों की आवश्यकता होती है जैसे कि सत्ता का विकेंद्रीकरण, विधायी खामियों को दूर करना, सीवीसी और आरटीआई जैसी सार्वजनिक संस्थाओं को मजबूत करना, प्रशासनिक जवाबदेही को बढ़ाना और समाज को अधिक लोकतांत्रिक बनाना। ये सुधार लंबे समय में समाज को और अधिक टिकाऊ बना सकते हैं।


Post a Comment

और नया पुराने