सिसवा ग्रामसभा में पोषण पंचायत कार्यशाला का हुआ आयोजन

सिसवा ग्रामसभा में पोषण पंचायत कार्यशाला का हुआ आयोजन


- सत्यम सिंह

अंबेडकरनगर। सितंबर 2022 पोषण माह के प्रथम सप्ताह में जिले के बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग(आईसीडीएस) के जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा विभिन्न स्थानों पर पोषण पंचायत कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को पोषण और कुपोषण में अंतर बताते हुए पोषणयुक्त खानपान पर जोर दिया गया। इसके अलावा, विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों ने कुपोषित बच्चों का चिन्हित व चयन कर उन्हें पोषण पुर्नवास केंद्रो को भेजा। 

पोषण माह के प्रथम सप्ताह में विभाग के डीपीओ और तीन सीडीपीओ सक्रिय रहे। सप्ताह के अंतिम दिन जिला कार्यक्रम अधिकारी दिनेश कुमार मिश्र के नेतृत्व में सीडीपीओ अकबरपुर शेषनाथ वर्मा, सीडीपीओ जलालपुर बलराम सिंह, सीडीपीओ टांडा राजेश यादव ने कुपोषित बच्चों को पोषण पुर्नवास केंद्र भेजने में पूरी सक्रियता का प्रदर्शन किया। पोषण माह के प्रथम सप्ताह के अंत में अंतिम दिन 20 कुपोषित बच्चों का पोषण पुर्नवास केंद्र में स्वास्थ्य जांच कराया गया और माता-पिता की सहमति पर इनमें से चार बच्चों को स्वास्थ्य लाभ हेतु पोषण पुर्नवास केंद्र में भर्ती कराया गया।

इसी क्रम में अकबरपुर विकास खंड के सिसवा ग्रामसभा में एक पोषण पंचायत कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में अकबरपुर जलालपुर व टांडा के सीडीपीओ ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में इन अधिकारियों ने पोषण माह के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए उपस्थित लोगों को बताया कि यह माह संक्रमण का महीना है। हमें व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ सामूहिक स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना है। खान-पान को पोषण युक्त बनाना है। 

सीडीपीओ अकबरपुर शेषनाथ वर्मा ने पोषण माह के प्रथम कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि हमें उचित समय पर हर तरीके से टीकाकरण एवं लाभार्थी समुदाय को पोषण एवं स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देनी चाहिए। इसके साथ ही सरकार द्वारा जो भी पूरक पोषाहार हमें मिल रहा है, उसका वितरण समूचित रुप से पारदर्शी तरीके से कराया जाना चाहिए। ऐसा होने से सरकार की मंशा के अनुरुप कार्य होगा और लोगों को पोषण युक्त स्वास्थ्यवर्धक खान-पान की जानकारी होगी।  


Post a Comment

और नया पुराने