विद्युत निगम अयोध्या मंडल के उपभोक्ताओं से केवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) अपडेट कराएगा। इससे उपभोक्ताओं को कई सुविधाएं मिलेंगी। इसके लिए विद्युत निगम ने खाका तैयार कर लिया है। विद्युत निगम इसके लिए पार्षदों और ग्राम प्रधानों की मदद भी लेगा।
विद्युत निगम के अधिकारियों के अनुसार 60 प्रतिशत उपभोक्ताओं का मोबाइल नंबर निगम के पास अपडेट नहीं है, जिसके चलते उन्हें नियमित बिजली बिल का मैसेज नहीं मिल पातस है। मोबाइल नंबर बदल जाने की वजह से अधिकांश उपभोक्ताओं तक विद्युत निगम की ओर से जारी विभिन्न योजनाओं की सूचना भी नहीं मिल पाती है। शत-प्रतिशत बिलिंग के तहत ही शत-प्रतिशत उपभोक्ताओं के ऑनलाइन बिल भेजने की प्रक्रिया को अंजाम दिया जा रहा है। केवाईसी के तहत उपभोक्ता का मोबाइल नंबर, व्हाट्सएप नंबर और ई-मेल आईडी अपडेट की जा रही है।
एके सिंह चीफ इंजीनियर विद्युत ने बताया कि हर उपभोक्ता का डाटा अपडेट किया जाएगा। इसके उपभोक्ताओं के घर-घर जाकर सूचना प्राप्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अयोध्या मंडल में करीब 18 लाख उपभोक्ता है।
मोबाइल अपडेट होने के बाद बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए विद्युत निगम अब व्हाट्सएप पर भी उपभोक्ताओं को बिल भेजेगा। इसके साथ ही उपभोक्ताओं को बिजली से जुड़ी कई जानकारियां भी दी जाएंगी।
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