सीएम योगी के नाम दर्ज हुआ यह खास रिकॉर्ड, यूपी का कोई भी मुख्यमंत्री नहीं कर सका ऐसा

सीएम योगी के नाम दर्ज हुआ यह खास रिकॉर्ड, यूपी का कोई भी मुख्यमंत्री नहीं कर सका ऐसा

सीएम योगी शुक्रवार को 113वीं बार वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे थे।





उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम एक और नया रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। काशी विश्वनाथ मंदिर का 100 बार दौरा करने वाले यूपी के पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बन गए हैं। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार सुबह काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की और पिछले छह वर्षों में 100वीं बार मंदिर के दर्शन करने वाले उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री बने।


2017 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने 21 दिन के अंतराल में काशी में बाबा विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन किया है। साथ ही राज्य और देश के लोगों के कल्याण के लिए प्रार्थना की। सीएम योगी शुक्रवार को 113वीं बार वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर आए हैं।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महीने में कम से कम एक बार काशी आते हैं और प्रत्येक दौरे पर वे शहर में विकास कार्यों की समीक्षा करते हैं और क्षेत्र का निरीक्षण करते हैं। पहली बार उत्तर प्रदेश की कमान संभालने के बाद योगी आदित्यनाथ ने 2017 से मार्च 2022 तक 74 बार भगवान विशेश्वर के दरबार में दर्शन के लिए पहुंचे।


काशी विश्वनाथ मंदिर के पुजारी नीरज कुमार पांडेय ने बताया, ‘मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का दौरा सनातन धर्म और बाबा विश्वनाथ के प्रति उनकी असीम भक्ति का मजबूत प्रमाण है।’ पिछले साल 9 सितंबर को जब मुख्यमंत्री 100वीं बार वाराणसी आए थे, तब उन्होंने 88वीं बार श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के दर्शन किए थे। तब से लेकर 18 मार्च तक मुख्यमंत्री 12 बार मंदिर में दर्शन कर चुके हैं।


सीएम ने काल भैरव मंदिर में 100वीं बार पूजा-अर्चना भी की। सीएम योगी ने न केवल श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में 100 बार पूजा कर इतिहास रचा है, बल्कि पिछले छह वर्षों में 100 बार काल भैरव मंदिर के दर्शन करने वाले पहले मुख्यमंत्री भी बन गए हैं। काल भैरव को ‘काशी का कोतवाल’ कहा जाता है। मुख्यमंत्री ने शनिवार सुबह मंदिर में पूजा अर्चना की और आरती की। उन्होंने मंदिर के बाहर ‘डमरू’ बजाने वाले एक लड़के से भी बातचीत की और उसकी पढ़ाई के बारे में जानकारी ली।


दौरे के दूसरे दिन शनिवार को सीएम योगी ने सर्किट हाउस के नवनिर्मित भवन का भी निरीक्षण किया। शुक्रवार शाम वाराणसी पहुंचने के बाद सीएम योगी ने विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए थे। सीएम ने करखियांव स्थित इंटीग्रेटेड पैक हाउस, 34वीं वाहिनी पीएसी और रोहनिया थाने में बने बैरकों का भी निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

Post a Comment

और नया पुराने