गर्मी में बढ़ी बिजली की खपत,ओवरलोड से फुंकने लगे ट्रांसफार्मर, हो रही बिजली कटौती

गर्मी में बढ़ी बिजली की खपत,ओवरलोड से फुंकने लगे ट्रांसफार्मर, हो रही बिजली कटौती



अम्बेडकरनगर। गर्मी में ट्रांसफार्मरों के फुंकने का सिलसिला तेज हुआ है। ट्रांसफार्मर कार्यशाला में हरदिन करीब 20 फुंके ट्रांसफार्मर मरम्मत के लिए पहुंच रहे हैं। ओवरलोड ट्रांसफार्मरों के फुंकने से उपभोक्ताओं को बिजली कटौती का दंश झेलना पड़ता है। इससे निपटने में पावर कारपोरेशन ने ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि का कार्य तेजी से करने में जुट गया है। 


मिली जानकारी के मुताबिक टांडा के सेवागंज के मिठेपुर व उपकेंद्र मरैला के कोठीभार गांव के 63 केवी ट्रांसफार्मर के स्थान पर 100 केवी, धौरहरा उपकेंद्र के पहराजपुर और अकबरपुर के महरुआ बिजली घर के धरमपुर तथा मनसापुर, नगवा, बिहलोपुर गांव में स्थापित 25 केवी ट्रांसफार्मर के स्थान पर 63 केवी ट्रांसफार्मर की स्थापना चल रही है। 


जलालपुर के नेवादा, मठिया निजामपुर, सलाहपुर इटौरी मार्ग, रामपुर चौहान बस्ती, प्रतापपुर में लगे 25 केवी को बदल उसके स्थान पर 63 केवी का ट्रांसफार्मर लगवाया गया है। अकबरपुर के हमजापुर और सया गांव में ओवरलोड चल रहा 63 केवी के स्थान पर 100 तथा मालीपुर में 25 केवी को 63 में बदला गया। जमुनीपुर बिजली घर के किरौनी और सूरापुर गांव में पूर्व में स्थापित 63 केवी की क्षमता बढ़ा 100 केवी की गई। महरुआ के समसपुर के 25 केवी को 63 में बदलने के बाद ग्रामीणों को लो-वोल्टेज से निजात मिली। 


जलालपुर के हासिपुर दुबे बस्ती, पंथीपुर और कर्बला समेत समसुउद्दीनपुर में लगे तीन 63 केवी ट्रांसफार्मर के स्थान पर 100 केवी ट्रांसफार्मर लगवाया गया। महरुआ के नेनुआ और बलयपुर में 63 केवी एवं जलालपुर के रामपुर चांडी डीहा और नेवादा के तिघरा गांव के 25 केवी के 63 को बदला गया। तेंदुआईकला के धारूपुर में लगाया गया 63 केवी को बढ़ा 100 केवी किया गया। मूसेपुर के 25 को 63 में बदला गया। पांती और रामचौरी गांव के 63 केवी को 100 केवी कर दिया गया।


बिजली कटौती आदि समस्याओं के निराकरण के लिए अकबरपुर बिजली घर में कंट्रोल रूम बना है। 9413099672 और 8808319231 मोबाइल नंबर पर फोन करके उपभोक्ता बिजली कटौती समस्या का निदान पा सकेंगे। इसके लिए कर्मचारियों की भी तैनाती की गई है।

Post a Comment

और नया पुराने