अंबेडकरनगर जिले की आज की प्रमुख खबरें

अंबेडकरनगर जिले की आज की प्रमुख खबरें

 




जिला अस्पताल में तीन वाटर कूलर खराब


दो साल से खराब  पड़ा आरओ सिस्टम


अम्बेडकरनगर। इतनी भीषण गर्मी में भी जिला अस्पताल में ठंडे पानी के लिए मरीज के साथ-साथ तीमारदार भी तरस रहे हैं। यहां हालत ये है कि ओपीडी के साथ ही वार्ड व ब्लड यूनिट के निकट लगे वाटर कूलर खराब हैं। ओपीडी मुख्य गेट पर रखा ओआरएस कॉर्नर भी शोपीस बना हुआ है। सिर्फ इमरजेंसी गेट के सामने लगा वाटर कूलर ही ठंडा पानी दे रहा। नतीजा यह है कि आसमान से बरसती आग के बीच प्यास बुझाने के लिए मरीजों व तीमारदारों को इमरजेंसी गेट या फिर जिला अस्पताल के बाहर तक की दौड़ लगानी पड़ रही है।


जिला अस्पताल में मरीजों को बेहतर व्यवस्था देने में जिम्मेदार ही सुस्त हैं। अस्पताल परिसर में चार वाटर कूलर लगे हैं लेकिन इनमें से तीन खराब हैं। दरअसल ओपीडी के मुख्य गेट पर लगा वाटर कूलर खराब चल रहा है। अंदर रखी टंकी भी खाली पड़ी हुई थी। वार्ड एक व दो के बीच लगा वाटर कूल खराब पड़ा हुआ मिला जबकि परिसर स्थित ब्लड बैंक के बाहर लगा वाटर कूलर भी महज शोपीस बना हुआ है।


सिर्फ इमरजेंसी के सामने स्थित वाटर कूलर से ही ठंडा पानी निकलता मिला। और तो और वार्ड के बाहर लगे तीन आरओ सिस्टम दो वर्ष पहले खराब हो गए थे। मरम्मत के लिए भेजा तो गया है लेकिन अभी तक आया नहीं।


सीएमएस डॉक्टर ओम प्रकाश सिंह ने बताया कि  खराब वाटर कूलर को दुरुस्त कराया जा रहा है। शीघ्र सभी से शीतल पेयजल उपलब्ध होने लगेगा।एक वाटर कूलर के साथ ही दो हैंडपंप से पानी उपलब्ध है।  


---------------------------------------- 


अकबरपुर मीरानपुर  स्थित सीएचसी मार्ग हुआ गड्ढे में तब्दील, आए दिन हो रहे हादसे



अम्बेडकरनगर। अकबरपुर नगर के मीरानपुर स्थित सीएचसी मार्ग पर सुरक्षित चलना  दुरूह हो गया है। यह मार्ग  बुरी तरह से गड्ढों में तब्दील हो चुका है। इस मार्ग पर वाहन से चलना दूर पैदल चलना भी खतरे से खाली नहीं है। इस महत्वपूर्ण मार्ग के निर्माण को लेकर नगर पालिका प्रशासन पूरी तरह से लापरवाह बना हुआ है। 


अकबरपुर नगर के मीरानपुर स्थित संयुक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जाने वाला मार्ग पूरी तरह से बदहाल है। इस मार्ग पर न सिर्फ प्रतिदिन मरीज बल्कि बड़ी संख्या में आम नागरिक भी आवागमन करते हैं।


पेवाड़ा, अहिराना, इमामबाड़ा मोहल्ले के लोग इसी मार्ग से होकर आते-जाते हैं। अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान रखने वाला मार्ग लंबे समय से गड्ढों में तब्दील हो चुका है। लगभग दो सौ मीटर लंबे मार्ग पर कदम कदम पर बड़े बड़े गड्ढे हैं।


मीरानपुर के लोगों ने बताया कि नगर पालिका  के जिम्मेदारों की संवेदनहीनता समझ से परे है। सड़कों को गड्ढामुक्त करने व मार्गों के निर्माण को लेकर दावे तो किए जाते हैं लेकिन न जाने क्यों इस बदहाल मार्ग को दुरुस्त क्यों नहीं कराया जा रहा। आए दिन हादसे होते रहते हैं। शिकायत होती है लेकिन नगर पालिका प्रशासन के कानो में बहरापन होने से कोई सुनवाई नहीं।।


मीरानपुर वार्ड क  निवासियों  ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि इस मार्ग पर इतने ज्यादा गड्ढे हैं कि सड़क का पता ही नहीं चलता। पिछलें दस वर्ष से इस मार्ग की मरम्मत तक नहीं हो सकी है। नागरिकों की न सही, लेकिन मरीजों के हित को देखते हुए ही सड़क का निर्माण करा दिया जाए। जागरूक नागरिकों ने इसे लेकर कई बार न सिर्फ चेयरमैन बल्कि नगर पालिका प्रशासन से शिकायत दर्ज कराई गई लेकिन कोई गंभीरता नहीं दिखाई जा रही है।


नगर पालिका परिषद की ई ओ  बीना सिंह ने कहा है कि अकबरपुर मीरानपुर्  अवस्थित  सीएचसी जाने वाले मार्ग को गड्ढा मुक्त किया जाना है। आदर्श आचार संहिता लागू होने के चलते काम नहीं हो रहा। चुनाव बाद संबंधित मार्ग को गड्ढा मुक्त कर दिया जाएगा। 

---------------------------------------- 


जिले की सीमाओं पर चला चेकिंग अभियान


अम्बेडकरनगर। आदर्श आचार संहिता का पालन कराने को लेकर उड़नदस्ता टीम ने जिले की सीमाओं पर सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान वाहनों की गहनता से जांच की। साथ ही प्रचार वाहनों पर भी पैनी निगाह रखी। बीते 16 मार्च से लगातार उड़नदस्ता टीम आचार संहिता का पालन कराने के लिए वाहनों की जांच कर रही है। अब जबकि 29 अप्रैल से 25 मई को होने वाले मतदान के लिए नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ होने जा रही है तो उड़नदस्ता टीम की सक्रियता बढ़ गई है।


यादवनगर चौराहा, रामपुर सकरवारी, महरुआ, दुल्हूपुर, जहांगीरगंज, मखदूमपुर, टांडा कलवारी पुल समेत जिले की अन्य सीमा पर सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान दो पहिया व चार पहिया वाहन की सघन जांच की।


 प्रचार वाहनों पर भी सदस्यों की पैनी निगाह रही। यह भी सुनिश्चित किया गया कि चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन किया जा रहा है या नहीं। एडीएम डॉ. सदानंद गुप्त ने लोगों से अपील किया कि वे भी चुनाव को सकुशल निपटाने के लिए प्रशासन का सहयोग करें।


---------------------------------------- 


घर के सामने से पार की मशीन 


अम्बेडकरनगर। घर के सामने खड़ी मिट्टी खुदाई की मशीन चोरों ने पार कर दिया। पीड़ित ने कोतवाली में तहरीर देकर केस दर्ज करने की मांग की है। अकबरपुर कोतवाली क्षेत्र के औरंगनगर पहितीपुर निवासी सुरेश कुमार ने बताया कि उसने घर के सामने मिट्टी खुदाई की मशीन खड़ी कर रखी थी।  रात किसी समय चोरों ने मशीन पार कर दी। सुबह जब वह उठा तो मशीन गायब थी। पुलिस ने मामले में छानबीन शुरू कर दी है।


----------------------------------------

 

चोरों ने पार किया नकदी व जेवर 


अम्बेडकरनगर। चोरों ने एक घर को निशाना बनाते हुए जेवरात व नकदी पार कर दिया। पुलिस ने मामले में छानबीन शुरू कर दी है। टांडा कोतवाली क्षेत्र के जनार्दनपुर निवासी सुरेंद्र सिंह ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि बीते 24 अप्रैल को उनके घर शादी थी। उसे निपटाने के बाद दूसरे दिन परिजन खाना खाकर जल्दी सो गए। इसी बीच रात में किसी समय आए चोरों ने घर में घुसकर उनकी बहू के सोने चांदी के जेवर व एक लाख 10 हजार रुपये नकद पार कर दिया। थाना प्रभारी ने बताया कि तहरीर के आधार पर छानबीन की जा रही है।


---------------------------------------- 


पॉक्सो का आरोपी गिरफ्तार


अम्बेडकरनगर। पॉक्सो एक्ट के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। जैतपुर थाना प्रभारी ने बताया कि बीते दिनों गुफरान निवासी वागा थाना अजीमाबाद जनपद भोजपुर बिहार के खिलाफ पॉक्सो एक्ट में केस दर्ज हुआ था। आरोपी की तलाश की जा रही थी।  उसे मालीपुर रेलवे स्टेशन के निकट से गिरफ्तार कर लिया गया।


---------------------------------------- 


किशोरी के अपहरण में केस दर्ज 


अम्बेडकरनगर।  किशोरी के अपहरण का मामला सामने आया है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ के केस दर्ज कर लिया है। हंसवर थाना क्षेत्र निवासी एक व्यक्ति ने थाने में तहरीर देकर बताया कि बीते 24 अप्रैल को उसकी पुत्री घर से लापता हो गयी। खोजबीन के दौरान जानकारी हुई कि गुलशन कुमार निवासी तरकुलहा अहिरौला आजमगढ़ द्वारा बहला फुसलाकर अपहरण कर लिया गया है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ संबंधित धाराओं में केस दर्ज कर लिया है।


---------------------------------------- 


तालाब पर अवैध कब्जे की डीएम से की शिकायत


अम्बेडकरनगर। जलालपुर कोतवाली क्षेत्र के करमैनी गाँव निवासी हेमलता, दीपचंद बिन्टू,सूरज मौर्या संत कुमार, चन्द्रावती सहित, अन्य ग्रामीणों ने जलालपुर उपजिलाधिकारी को शिकायती पत्र देते हुए बताया कि गांव में गाटा संख्या 286 तालाब है जिसमे सभी ग्रामीणों के जीघरो से निकालने वाला पानी साथ बरसात का भी पानी उक्त तालाब में जाता था।


इस तालाब पर राजेश यादव, बृजेश यादव, रविंद्र यादव सहित अन्य लोगों द्वारा मिट्टी पाटकर अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया है तथा घर के सामने बनी सरकारी पक्की नाली में मिटटी डालकर समतल कर दिया गया है। 


अतिक्रमण के कारण ग्रामीणों के घर से निकलने वाला पानी सड़कों पर बहकर लोगों के घरों में जा रहा है। गांव का सफाईकर्मी द्वारा नाली साफ करने का प्रयास करने पर दबंगों द्वारा सफाईकर्मी को गाली-गलौज करते हुए भगा दिया गया। पानी इकट्ठा होने से आस-पास गंदगी, बदबू और संक्रामक बिमारी फैल रही है। 


जब ग्रामीणों द्वारा उक्त नाली को साफ करने के लिए कहा जाता है तो लोगों से मारपीट पर उतारू हो जाता है। इसके पूर्व जलालपुर कोतवाली, हल्का लेखपाल को कई बार शिकायती पत्र दिया गया लेकिन किसी प्रकार का कोई कार्यवाही नहीं हुई। 

Post a Comment

और नया पुराने