बसपा के गढ़ में सपा ने लहराया परचम, लालजी हुए विजयी

बसपा के गढ़ में सपा ने लहराया परचम, लालजी हुए विजयी




----सत्यम सिंह गर्गवंशी / रेनबो न्यूज


अम्बेडकरनगर। 55-अम्बेडकरनगर लोकसभा सीट पर सपा प्रत्याशी लालजी वर्मा ने बड़े अंतराल से जीत दर्ज की। सपा के लालजी वर्मा ने भाजपा के रितेश पांडेय को वोट से हराया। सपा प्रत्याशी लालजी वर्मा 1 लाख 34 हज़ार 42 मतों से विजयी हुए। बसपा उम्मीदवार कमर हयात अंसारी तीसरे नंबर पर रहे।


धर्मनगरी अयोध्या का अभिन्न अंग रहने के बाद भी अंबेडकरनगर का मिजाज हमेशा से अलग रहा। तीन दशक पहले अयोध्या से अलग होकर अस्तित्व में आए अंबेडकरनगर के मतदाता अपने ही धुन में रामनगरी से हटकर जनादेश देते रहे। परंतु इस बार के नतीजो ने सभी को चौका कर रख दिया। अयोध्या की तरह अंबेडकर नगर की भी जनता ने संसद के रूप में भारत गठबंधन की प्रत्याशी को चुना। अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग बाहुल्य अंबेडकरनगर सीट के मतदाताओं ने जाति-धर्म और दलों के बंधन से ऊपर उठकर सबको नेतृत्व सौंपा। 


देश की राजनीति को प्रभावित करने वाला मंदिर मुद्दा भी यहां प्रभावी नहीं रहा। अयोध्या के भव्य-दिव्य-नव्य मंदिर में रामलला के विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद भी लोकसभा चुनाव में यहां के मतदाता अपने पुराने ढर्रे पर चलकर विकास और जाति के समीकरण पर मतदान की कड़ी जोड़ने में लगे हुए थे। अब रामनगरी सहित यहां हो रहे औद्योगिक विकास और आवागमन की बेहतर कनेक्टिविटी भी चुनाव में असर छोड़ने में नाकाम रही।


हर राउंड पर मिला रुझान


मतगणना स्थल राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में मीडिया सेंटर की स्थापना की गई थी। मीडिया सेंटर पर मौसम से बचाव की बेहतर व्यवस्था थी। विधान सभावार मतगणना की हर राउंड की रुझान की सूचना मीडिया सेंटर में दी  गई। वहीं ध्वनि विस्तारक यंत्र से भी बताया गया। जिस से मतगणना स्थल के बाहर मौजूद लोगों को भी रुझान की जानकारी मिली। बाहर मतगणना का रुझान जानने वालों के लिए भी मौसम से बचाव की व्यवस्था की गई  थी। छाया के साथ कूलर और पीने के पानी की व्यवस्था की गई थी ।


31 राउंड में पूरी हुई जिले की मतगणना


लोकसभा चुनाव की मतगणना मंगलवार सुबह आठ बजे से राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में शुरू हो गई थी। मतगणना कुल 70 मेज पर 31 राउंड में हुई। सबसे पहले मतगणना अकबरपुर विधानसभा की पूरी हुई। मतगणना में सबसे अधिक समय कटेहरी में लगा।


277 कटेहरी विधानसभा में मतदान 425 मतदेय स्थल पर हुआ था। इस तरह से यहां 31 राउंड की गिनती  हुई। वहीं 278 टांडा विधानसभा में मतदान 339 मतदेय स्थल पर हुआ था। इस तरह से टांडा में 25 राउंड में वोटों की गिनती  हुई । दूसरी ओर 280 जलालपुर विधानसभा में 415 मतदेय स्थल पर हुआ था। इससे वहां 28 राउंड में मतगणना  हुई। जबकि 281 अकबरपुर विधानसभा में मतदान 350 मतदेय स्थल पर हुआ था। इससे अकबरपुर में 25 राउंड में ही वोटों की गिनती  हुई । वहीं 279 आलापुर सुरक्षित विधानसभा का मतदान 370 मतदेय स्थल पर हुआ  था। अतः आलापुर में गिनती 27 राउंड में  हुई । इससे मतगणना एक बजे तक पूरी हो गई थी।


वातानुकूलित कमरों में हुई मतगणना



हर विधानसभा के मतगणना कक्ष के बाहर एक मेडिकल कैंप स्थापित किया गया था। ताकि मतगणना कार्मिक के साथ दलों और प्रत्याशियों के मतगणना एजेंट का किसी भी परिस्थिति में इलाज किया जा सके। हर विधानसभा के मतगणना कक्ष के मेडिकल कैंप में एक चिकित्सक नियुक्त रहें। मतगणना के दौरान बिजली कटौती भी नहीं हुई। निर्वाध विद्युत आपूर्ति रही। हर विधानसभा के मतगणना कक्ष या हाल वातानुकूलित  रहे। मतगणना परिसर में पीने के पानी, छाया, कूलर, एग्जॉट फैन लगे हुए थे। कई जगह मिस्ट फैन (हवा के साथ पानी फेंकने वाला) लगा हुआ था। छत एवं दीवारों पर पानी डालने की व्यवस्था की गई थी।


टांडा रोड पर नहीं चले वाहन



राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज अकबरपुर में मतगणना स्थल बनाया गया था। मंगलवार को सुचारु रूप से यातायात संचालित करने के लिए पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर एसपी आवास से कलेक्ट्रेट कार्यालय की तरफ सुबह पांच बजे से बड़े व छोटे वाहन का आना जाना प्रतिबंधित रहा। मतगणना स्थल पर टांडा की तरफ से आने वाले संबंधित व्यक्ति के वाहन पुलिस लाइन में और पटेल नगर तिराहे से आने वाले मतगणना से व्यक्ति के वाहन हवाई पट्टी पर पार्क हुए।


2019 से ज्यादा पड़े थे वोट


लोकसभा चुनाव में अंबेडकरनगर लोकसभा क्षेत्र के पांचों विधानसभा क्षेत्रों अकबरपुर, कटेहरी, जलालपुर, टांडा और गोसाईंगंज में पिछली बार के मुकाबले ज्यादा वोट पड़ा था। इस बार यहां कुल 61.54 प्रतिशत मतदान करते हुए मतदाताओं ने पिछले लोकसभा चुनाव के अपने रिकॉर्ड को तोड़ दिया था। इस बार लगभग 65 प्रतिशत महिलाओं तथा 56 प्रतिशत पुरुषों ने मतदान किया। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में 61.20 प्रतिशत मतदान हुआ था।


मोदी लहर में भाजपा को मिली थी एकमात्र जीत



वर्ष 2014 का लोकसभा चुनाव भाजपा ने नरेन्द्र मोदी के नाम पर लड़ा। पूरे देश में मोदी लहर चल रही थी, जिसका प्रभाव अंबेडकरनगर पर भी पड़ा। यहां से भाजपा प्रत्याशी डा. हरिओम पांडेय ने साढ़े चार लाख से अधिक मत हासिल किए। उन्होंने बसपा के राकेश पांडेय को एक लाख 23 हजार से अधिक मतों से पराजित किया। हालांकि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में बसपा ने अपनी खोई हुई सीट दोबारा वापस पा ली। यहां बसपा ने सपा गठबंधन के साथ लड़ा था। इस चुनाव में भी जातिगत समीकरण हावी रहा था। 


इस चुनाव में भी भाजपा का दर्शन उतना अच्छा नहीं रहा, और उसे हार का सामना करना पड़ा। हालांकि 2019 के चुनाव  के मुकाबले इस चुनाव में भाजपा का वोट प्रतिशत भी गिरा है। 2019 में बीजेपी प्रत्याशी मुकुट बिहारी वर्मा को 42.93 प्रतिशत वोट के साथ 468238 मत मिले थे। जबकि इस चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी रितेश पांडे को करीब 35  वोट प्रतिशत के साथ 405982 मत प्राप्त हुए।वहीं , बसपा  प्रत्याशी कमर हयात अंसारी को मात्र 198933 वोट से ही संतोष करना पड़ा।


शिवपाल की भविष्यवाणी हुई सच!!!


बीती 21 मई को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव सपा प्रत्याशी लालजी वर्मा के समर्थन में जनसभा को संबोधित करते जिले के दौरे पर आए थे। शिवपाल यादव के संबोधन के दौरान ही समाजवादी पार्टी का मंच टूट गया और कुछ कार्यकर्ता नीचे गिर गए। जिस पर उन्होंने कहा कि मंच का टूटना शुभ संकेत है और यहां से सपा प्रत्याशी अवश्य विजयी होंगे।भले ही यह एक संयोग ही रहा हो, फिर भी आज वह भविष्यवाणी सच साबित हो चुकी है।


कहीं खुशी कहीं गम





सपा प्रत्याषी लालजी वर्मा की जैसे-जैसे जीत का अंतर बढ़ता गया,सपा खेमे की ख़ुशियों का ठिकाना नहीं रहा। सपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने आतिशबाज़ी शुरू कर दी। हर तरफ अबीर और ढोल नगाड़े के साथ सपा कार्यकर्ता जश्न मनाने लगे। 18वीं लोकसभा चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। किसी के हिस्से खुशी तो किसी के हिस्से गम आया। कहीं ढोल नगाड़े और अबीर से होली खेल कर जश्न मनाया गया तो कहीं गहरे मौन ने जगह बना ली।कहीं भारी हलचल तो कहीं सन्नाटा पसरा हुआ है। 


अंबेडकर नगर लोकसभा सीट पर कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिल रहा है। अबीर से पूरा सपा कार्यालय सराबोर हो उठा। समर्थकों के उत्साह और नारेबाजी से उनकी खुशी का अंदाजा लगाया जा सकता था। वहीं दूसरी ओर भाजपा प्रत्याशी रितेश पांडेय के खेमे में सन्नाटा पसरा हुआ है। भाजपा कार्यालय पर गहरा सन्नाटा। कोई भी भाजपा नेता सामने आकर मीडिया को संबोधित करने से बच रहे हैं।

Post a Comment

और नया पुराने