अंबेडकर मूर्ति के चेहरे पर कालिख पोतने से क्षुब्ध महिलाओं ने किया सड़क जाम , मामला शांत न होने पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज ( देखें पूरा वीडियो)

अंबेडकर मूर्ति के चेहरे पर कालिख पोतने से क्षुब्ध महिलाओं ने किया सड़क जाम , मामला शांत न होने पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज ( देखें पूरा वीडियो)


- प्रेमसागर विश्वकर्मा


अम्बेडकरनगर।  शनिवार को बाबा भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर बाबा भीमराव अंबेडकर के चेहरे में कालिख पोतने को लेकर बाबा भीमराव अंबेडकर के समर्थकों ने रोड जाम कर दिया था, जिसके फलस्वरूप शासन- प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ी और देर शाम को सुलह समझौता हुआ, परंतु रविवार को बाबा भीमराव अंबेडकर के प्रतिमा के पास नींव खोदने को लेकर काफी बवाल हुआ, जिसके फलस्वरूप  काफी संख्या में महिलाएं इकट्ठा होकर रोड जाम कर दिया । 


आने- जाने वाले राहगीरों को सड़क पर दोनों तरफ रोक दिया गया। राहगीरों को काफी समस्या का सामना करना पड़ा। सूचना पाकर जलालपुर थाने की पुलिस , जलालपुर एसडीएम हरि शंकर लाल , जलालपुर तहसीलदार धर्मेंद्र कुमार और अन्य सहकर्मियों के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर मामले को शांत कराने का प्रयास करना शुरू कर दिए। एसडीएम जलालपुर हरि शंकर लाल ने महिलाओं को बारी-बारी समझा-बुझाकर मामले को शांत करवाना चाहा, परंतु महिलाएं इतनी उत्तेजित थी की वह एसडीएम जलालपुर हरि शंकर लाल की बात को अनसुनी कर दी। महिलाओं कहना था की पुलिस ने रुपया लेकर नीव खुदवाया है, अगर ऐसा हुआ है तो वह पुलिस प्रशासन से जवाब चाहती हैं।





 बात बढ़ते - बढ़ते यहां तक पहुंच गई कि महिला कांस्टेबल प्रीति सिंह पर  महिलाओं ने वार करना शुरू कर दिया । देखते ही देखते जब तक लोग मामले को समझ पाते तब तक पुलिस प्रशासन ने लाठीचार्ज कर दिया । माहौल इतना भयावह हो गया देखते ही देखते भगदड़ मच गई। पुरुष व महिलाएं अपने को बचाते हुए इधर-उधर छिपने का प्रयास करने लगे। कुछ लोगों ने पुलिस प्रशासन पर पत्थरबाजी आरंभ कर दी, जिसके फलस्वरूप पुलिस ने काफी तन्मयता दिखाते हुए लोगों को खदेड़ने का कार्य किया। तत्पश्चात तहसीलदार की गाड़ी घटनास्थल से जलालपुर कस्बे की तरफ जाने लगी आगे कुछ लोग जो दांव-घात लगाकर खड़े हुए थे गाड़ी को देखते ही हल्ला बोल कर गाली- गलौज देते हुए गाड़ी पर वार करना शुरू कर दिए। 


कुछ लोगों ने डंडे से कुछ लोगों ने पत्थरों से गाड़ी पर वार करना शुरू कर दिया। गाड़ी का ड्राइवर बुद्धिमत्ता दिखाते हुए गाड़ी को तुरंत विपरीत दिशा में मोड़ कर गाड़ी लेकर भागने में सफल हो गया । तत्पश्चात पुलिस प्रशासन ने घटनास्थल से जमालपुर चौराहे तक पैदल मार्च कर लोगों को खदेड़ने का कार्य और दुकानों को बंद करवा दिया। जिससे लोग इकट्ठा ना हो सके इस घटना से क्षेत्र में गहमा गहमी का माहौल बना हुआ है। हर तरफ सरगर्मी फैली हुई है, चर्चाओं का माहौल गर्म है तमाम  लोग आपस में चर्चाएं कर रहे हैं कुछ लोगों को कहना यह है कि जो भी हुआ ठीक हुआ कुछ लोगों का कहना है कि एसडीएम जलालपुर हरि शंकर लाल के सामने लाठीचार्ज हुआ और वह माहौल को शांत कराने में अक्षम रहे।


 बुद्धिजीवी लोग अपने - अपने विचार अपने- अपने ढंग से व्यक्त कर रहे हैं। पुलिस प्रशासन  घटना में शामिल लोगों को काफी सतर्कता से खोजबीन कर रही है और कुछ लोगों को पुलिस ने अपने हथकंडे में लेकर पूछ-तांछ भी कर रही है।  एस एच ओ जलालपुर संत कुमार सिंह ने बताया कि मामले को तूल पकड़ाने वाले लोगों पर मुकदमा दर्ज कर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

Post a Comment

أحدث أقدم